इम्यूनिटी बूस्ट से लेकर वेट लॉस तक... कई चीजों के लिए फायदेमंद है ये पानी
इम्यूनिटी बूस्ट से लेकर वेट लॉस तक... कई चीजों के लिए फायदेमंद है ये पानी
Share:

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, लोग विभिन्न प्रथाओं में संलग्न होते हैं, अक्सर अपने दिन की शुरुआत स्वस्थ दिनचर्या के साथ करते हैं। बहुत से लोग अपनी सुबह की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करना पसंद करते हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ लोग चने को रात भर भिगोने का विकल्प चुनते हैं और अगली सुबह उस पानी का सेवन करते हैं, यह मानते हुए कि यह स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। सोने से पहले एक मुट्ठी चने पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट पीना आम बात है। यदि कोई कच्चे चने का पानी नहीं पीना चाहता है, तो चने उबालना एक वैकल्पिक तरीका है। फिर बचा हुआ पानी पिया जा सकता है।

जब चनों को भिगोया जाता है या उबाला जाता है तो उनमें मौजूद पोषक तत्व पानी द्वारा सोख लिए जाते हैं। यह पानी प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम सहित आवश्यक पोषक तत्वों का स्रोत बन जाता है।

पाचन:
भीगे हुए चने में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो हमारे पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह पाचन में सुधार करने और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह चयापचय को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है।

वजन घटना:
चने को रात भर भिगोने के बाद सुबह उसका पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। फाइबर सामग्री पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करती है, संभावित रूप से वजन प्रबंधन प्रयासों में सहायता करती है।

ऊर्जा को बढ़ावा:
चने के पानी में मौजूद पोषक तत्व ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। यह प्राकृतिक ऊर्जा पेय के रूप में काम करता है और शरीर को हाइड्रेटेड रखता है।

इम्युनिटी बूस्ट:
चने के पानी में विभिन्न कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कई विटामिन होते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में योगदान दे सकता है।

बेहतर त्वचा:
चने के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

यह याद रखना आवश्यक है कि हर किसी के शरीर की संरचना अद्वितीय है, और जो एक व्यक्ति के लिए उपयुक्त है, जरूरी नहीं कि वह दूसरे के लिए भी उपयुक्त हो। इसलिए, सलाह दी जाती है कि छोटी मात्रा से शुरुआत करें और कोई प्रतिकूल प्रभाव न होने पर इसका सेवन जारी रखें। इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने से पहले किसी पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना विवेकपूर्ण होगा, जिससे इष्टतम स्वास्थ्य लाभ सुनिश्चित होगा।

निष्कर्षतः, चने का पानी, जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है, एक प्राकृतिक अमृत है जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है। इसे अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने से समग्र कल्याण और जीवन शक्ति में योगदान मिल सकता है।

जई का आटा: क्या आपने कभी ओट्स रोटी खाई है? जानिए क्यों हो सकता है ये एक हेल्दी ऑप्शन

अपने पति के खिलाफ क्रोध को कैसे नियंत्रित करें? जानिए स्वस्थ विवाह के लिए टिप्स

पीठ के इन हिस्सों में खतरनाक है दर्द होना, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -