खुलकर रोने से होते है कई फायदे, जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट्स?
खुलकर रोने से होते है कई फायदे, जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट्स?
Share:

जब भी कोई रोता है, तो लोग अक्सर उसे चुप कराने के लिए दौड़ पड़ते हैं, खासकर जब कोई बच्चा आंसू बहा रहा हो। हालाँकि, जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमें सिखाया जाता है कि रोना कमजोरी की निशानी है और हमें हर स्थिति का धैर्यपूर्वक सामना करना चाहिए। खासतौर पर लड़कियों और महिलाओं के लिए आंसू बहाना अक्सर कमजोरी की निशानी माना जाता है क्योंकि वे छोटी-छोटी बातों पर भावुक हो जाती हैं। कई लोग आंसू बहाने को इंसान की कमजोरी की निशानी मानते हैं, लेकिन यह बिल्कुल भी सच नहीं है। दरअसल, आंसू बहाने से परहेज करने से कई तरह के नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि आँसू बहाने से वास्तव में हमारे स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैं।

रोना इस बात का संकेत नहीं है कि आपको हर दिन रोना चाहिए; बल्कि, यह समझने के बारे में है कि कभी-कभी ऐसा करना ठीक है। ज्यादा रोने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। आइए देखें कि रोने से हमारे स्वास्थ्य को किस प्रकार लाभ हो सकता है:

मानसिक स्वास्थ्य:
जब आप रोते हैं तो आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण बनाए रखते हैं और मानसिक शांति का अनुभव करते हैं। ऐसा देखा गया है कि अत्यधिक रोने से आपके दिमाग को आराम मिलता है, खासकर जब आप बहुत अधिक तनाव में हों। आँसू बहाने से पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र सक्रिय हो जाता है, जिससे तनाव कम करना आसान हो जाता है। जब भी आप परेशान या उदास महसूस करें, तो रोने के लिए कुछ समय निकालने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।

दर्द से राहत:
जब कुछ दुख होता है या जब आप भावनात्मक रूप से उदास महसूस करते हैं, तो आंसू बहाने से आपके शरीर में ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन जैसे हार्मोन का स्राव शुरू हो जाता है। यह रिलीज़ आपको बेहतर महसूस करने में मदद करती है और भावनात्मक दर्द से राहत दिलाती है। इसलिए, जब आपको चोट लगती है, तो आपका मस्तिष्क तुरंत ये हार्मोन जारी करता है, जो आपके दर्द को तुरंत कम कर सकता है।

बैक्टीरिया का उन्मूलन:
आंसू बहाने से आंखें प्राकृतिक रूप से साफ हो जाती हैं, धूल और गंदगी के कारण जमा हुए बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं। आंसुओं में लाइसोजाइम होता है, एक तरल पदार्थ जिसमें शक्तिशाली रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो आंखों को बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

निष्कर्षतः, आँसू बहाने को कमज़ोरी की निशानी के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। बल्कि, यह एक प्राकृतिक और लाभकारी प्रक्रिया है जो हमें भावनाओं से निपटने, दर्द से राहत देने और हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है। हालाँकि यह महत्वपूर्ण है कि आप अत्यधिक न रोएँ, लेकिन ज़रूरत पड़ने पर खुद को आँसू बहाने की अनुमति देना आपके समग्र कल्याण में योगदान दे सकता है।

संक्षेप में, रोने की क्रिया कमजोरी का प्रतीक नहीं है, बल्कि भावनात्मक मुक्ति और उपचार के लिए एक तंत्र है। अब समय आ गया है कि हम यह पहचानें कि आँसू बहाने से हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर क्या सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

सर्दियों के मौसम में अपने परिवार को स्वादिष्ट मेथी पराठा बनाकर खिलाएं।

पीठ के इन हिस्सों में खतरनाक है दर्द होना, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

अपने पति के खिलाफ क्रोध को कैसे नियंत्रित करें? जानिए स्वस्थ विवाह के लिए टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -