पूर्वोत्तर से चीनी हथियारों की हुई भारी मात्रा में जब्ती
पूर्वोत्तर से चीनी हथियारों की हुई भारी मात्रा में जब्ती
Share:

गृह मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्वोत्तर भारत में चीनी हथियारों की बढ़ती जब्ती क्षेत्रीय स्थिरता पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाले अवैध हथियारों के अधिक प्रवाह की ओर इशारा करती है। बयान में कहा गया है कि ऐसे हथियारों को भी धकेला जा रहा है जिनमें से कुछ म्यांमार में इकट्ठे हैं और चिंता का एक अतिरिक्त कारण है क्योंकि पूर्वोत्तर पर पड़ोसी देश की सीमा के कई अशांत इलाके हैं।

पूर्वोत्तर के विभिन्न राज्यों में इस साल अब तक एके -47 एम -16, चीनी पिस्तौल और लेथोड्स सहित 423 अवैध हथियार बरामद किए गए हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा संकलित रिपोर्ट में कहा गया है, "प्रमुख विद्रोही समूह, विशेष रूप से असम, मणिपुर, नागालैंड और मिजोरम के लोग चीनी खुफिया एजेंसियों के साथ नियमित संपर्क बनाए रखते हैं और चीनी लार्जेस और हथियारों से लाभान्वित हुए हैं।" आईबी की रिपोर्ट में पूर्वोत्तर में विद्रोही समूहों के प्रशिक्षण, हथियारों और गोला-बारूद के प्रावधान और निर्वासित आतंकवादियों को शरण देने सहित हथियारों के पीछे के खतरे को उजागर किया गया है और नेता 1960 के दशक से भारत के खिलाफ चीन के 'द्वि-आतंकवाद' के आवर्तक पहलू हैं।

जंहा इस बात का पता चला है कि थोक बरामदगी की प्रवृत्ति अब बढ़ रही है। इस वर्ष की शुरुआत में म्यांमार और बांग्लादेश के तटीय जंक्शन के पास मोनाखली समुद्र तट से गोला बारूद जब्त किया गया था। वहां से यह खेप दक्षिण मिजोरम में परवा कॉरिडोर के नीचे जंगलों के रास्ते राखिने के रास्ते चटगांव हिल ट्रैक्ट्स (सीएचटी) के थानची के पास अराकान आर्मी कैंप तक पहुंच गई, म्यांमार की सेना से लड़ने के लिए अराकान आर्मी का इस्तेमाल किया जाएगा। न केवल अराकान सेना या एआरएसए के रोहिंग्या आतंकवादी, बल्कि एनएससीएन (आईएम) जैसे समूह भी इन हथियारों का उपयोग कर सकते हैं। रिपोर्ट में पूर्वी और मध्य भारत में माओवादी के भूमिगत होने की संभावना भी है।

नगर निगम के कर्मचारी ने खुद को उतारा मौत के घाट

खंडवा से फरार आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

लड़के ने फ़र्ज़ी इंस्टा आईडी से बनाया लड़की का अश्लील वीडियो, पुलिस ने किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -