महंगाई भत्ते में इजाफा! अपने कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी दे सकती है केंद्र सरकार
महंगाई भत्ते में इजाफा! अपने कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी दे सकती है केंद्र सरकार
Share:

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है। दरअसल, पिछले दिनों में कई राज्य सरकारों ने महंगाई भत्ते (DA) में इजाफा किया है। इसके बाद अब केंद्र सरकार भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए DA में 4 फीसद का इजाफा कर सकती है। 4 फीसदी इजाफे के बाद DA बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा।

बता दें कि, DA में साल में दो दफा (जनवरी और जुलाई) में वृद्धि की जाती है। आखिरी बार DA में बढ़ोतरी का ऐलान मार्च 2023 में हुआ था, जो 1 जनवरी 2023 से प्रभावी हुआ था। इसके पहले DA 38 फीसदी था, जो बढ़कर 42 फीसदी हो गया। DA में बढ़ोतरी का ऐलान सितंबर या अक्टूबर में होने की संभावना है। बता दें कि, महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों को प्रदान दिया जाता है, जबकि महंगाई राहत (DR) पेंशनभोगियों के लिए है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 47.58 लाख केंद्र सरकार के मौजूदा कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनभोगी हैं। आगामी DA वृद्धि के बाद इन कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।

बता दें कि, हाल ही में मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए DA में 4 फीसदी का इजाफा किया है। इससे पहले ओडिशा सरकार ने भी अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ा चुकी है। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA मौजूदा 38 फीसदी से बढ़ाते हुए 42 फीसदी कर दिया गया है। बढ़ा हुआ DA इस साल 23 जनवरी से लागू हो जाएगा और कर्मचारियों को यह राशि उनके जून के वेतन के साथ मिलने लगेगी।

7.27 लाख रुपये कमाई होने पर नहीं देना होगा 1 भी रुपया, इनकम टैक्स को लेकर वित्त मंत्री का ऐलान

8 सालों के निचले स्तर पर पहुंची थोक महंगाई दर, जानिए इस गिरावट के पीछे क्या रहा कारण

रईस-अरमान, हुसैन-सलमान..! भारत में रहकर पाकिस्तान के लिए जासूसी, यूपी ATS ने किया रैकेट का भंडाफोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -