50 लाख से अधिक की आय वालो को करना होगा सम्पत्ति का खुलासा
50 लाख से अधिक की आय वालो को करना होगा सम्पत्ति का खुलासा
Share:

नई दिल्ली : इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा आकलन वर्ष 2016-17 के लिए नए आयकर रिटर्न फार्म अधिसूचित किए जाने का काम किया गया हैं. इसके अंतर्गत यह बात सामने आ रही है कि 50 लाख रुपए से अधिक की वार्षिक आमदनी और याच, विमान और बहुमूल्य जेवरात का शौक सम्पूर्ण करने वाले व्यक्तियों को इन परिसंपत्तियों का खुलासा करना होगा. मामले में ही यह भी बता दे कि इस नए फार्म का उपयोग नए वित्त वर्ष यानि कि 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है.

बता दे कि आयकर विभाग के द्वारा आईटीआर फार्म में नया प्रावधान पेश किया गया है जोकि साल के अंत तक परिसंपत्ति एवं देनदारी पर बेस्ड है. जबकि साथ ही यह भी बता दे कि यह नियम ऐसे मामले में लागु किया जा रहा है जहा वार्षिक तौर पर आय 50 लाख रुपए से अधिक है.

बता दे कि इस आयवर्ग में आने वाले व्यक्तियों और इकाइयों को इन परिसंपत्तियों की कुल लागत को भी बताना होगा. इस कारण ही यह भी कहा जा रहा है कि उन्हें जमीन के साथ ही मकान, अचल परिसंपत्तियों, नकदी, जेवरात, सर्राफा, वाहन, याच, नाव और विमान जैसी चल परिसंपत्तियों की भी जानकारी कर अधिकारियों को देनी होगी. इसके अंतर्गत ही पासपोर्ट की जानकारी को भी शामिल किया गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -