ऑनलाइन ऐसे अपने पैन और आधार कार्ड की गड़बड़ी को ठीक करे
ऑनलाइन ऐसे अपने पैन और आधार कार्ड की गड़बड़ी को ठीक करे
Share:

नई दिल्ली : आम नागरिकों के लिए यह खुश खबर है कि आयकर विभाग ने पैन और आधार में नाम व अन्य ब्योरे में गलतियों को ठीक करने के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू की है. इसके अलावा विभाग ने अपनी ई-फाइलिंग वेबसाइट पर बायोमेट्रिक पहचान आधार को पैन के साथ जोड़ने की सुविधा देते हुए दो अलग-अलग हाइपरलिंक भी उपलब्ध कराए है.

उल्लेखनीय है कि इनमें से एक वर्तमान पैन डाटा में बदलाव और भारतीय या विदेशी नागरिक द्वारा नए पैन के लिए आवेदन से संबंधित है.जबकि दूसरा हाइपरलिंक उन लोगों के लिए है जो अपने आधार विवरण को अपडेट करना चाहते हैं. इसके लिए वे विशिष्ट पहचान संख्या का इस्तेमाल कर 'आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल' पर लॉगिन कर सकते हैं. जिसे प्रमाण के रूप में अपलोड किया जा सकता है.

बता दें कि हालाँकि आधार के साथ पैन को जोड़ने के लिए सरकार के कदम को बड़ी संख्या में लोगों से समर्थन मिला है. करीब 1.22 करोड़ लोगों ने आधार को पहले ही पैन से जोड़ लिया है इसके बावजूद यह आंकड़ा कम है, क्योंकि देश में 25 करोड़ पैन कार्डधारक हैं. इसी तरह आधार कार्ड 111 करोड़ लोगों को जारी किया गया है.जबकि फिलहाल केवल छह करोड़ लोग इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं. यह स्थिति ठीक नहीं है.

यह भी देखें

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराना जरुरी

1 जुलाई से पूर्व करवा ले पैन कार्ड में संशोधन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -