नोटबंदी के दौरान पांच लाख जमा करनेवाले दस लाख लोगों पर होगी कार्रवाई
नोटबंदी के दौरान पांच लाख जमा करनेवाले दस लाख लोगों पर होगी कार्रवाई
Share:

नई दिल्ली : नोटबंदी के दौरान 18 लाख लोगों ने 5 लाख रुपये से ज्यादा जो रुपए जमाए कराए थे, उनमें से 10 लाख लोगों ने आयकर विभाग के मेल और SMS का कोई जवाब नहीं दिया. अब सरकार ऐसे चिन्हित लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का मन बना रही है. 

गौरतलब है कि लोकसभा में वित्तीय बिल पर हो रही चर्चा के दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि नोटंबदी के 50 दिनों के दौरान 18 लाख लोगों द्वारा जमा किए गए 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट उनकी इनकम प्रोफाइल से मेल नहीं खाते थे. उन्होंने कहा कि फिलहाल रीमोनिटाइजेशन की प्रक्रिया चल रही है. लेकिन प्राप्त हुए आंकड़ों की शुरुआती जांच में CBDT (केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड) और आयकर विभाग ने पाया है कि 18 लाख लोगों द्वारा जमा की गई नकदी उनकी इनकम प्रोफाइल से मेल नहीं खाता है.

बता दें कि आयकर विभाग के नोटिस का 9.29 लाख लोगों ने जवाब नहीं दिया.ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी. वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि करीब 8.71 लाख लोगों ने नोटिस का जवाब दिया है. लेकिन जिन लोगों ने नोटिस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है उनके खिलाफ आयकर विभाग निश्चित रूप से आयकर अधिनियम के तहत कार्रवाई करेगा.

यह भी पढ़ें

वित्त मंत्री को उम्मीद 1 जुलाई से लागू हो जाएगा GST

सरकार का नया नियम: 2 लाख रुपए से ज्‍यादा का नहीं कर पाएंगे केश में लेनदेन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -