कमजोर याददाश्त से पाए छुटकारा, करे अपने खाने में इन चीजो को शामिल
कमजोर याददाश्त से पाए छुटकारा, करे अपने खाने में इन चीजो को शामिल
Share:

tyle="text-align:justify">अच्छी याददाश्त कौन नहीं चाहता लेकिन उम्र के साथ हमारी याददाश्त पर भी असर होता है यदि आप याददाश्त कमजोर होने की समस्या से जूझ रहे है तो अाप अपने खाने में कुछ चीजों को शामिल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। अाइए जानते है क्या है वो...
 
 1.सूखी ब्राह्मी 
याददाश्त तेज करने के लिए ब्राह्मी का रस या चूर्ण पानी या मिश्री के साथ लेने से फायदे होता है अौर इसके तेल से मालिश करने से दिमाग मजबूत होता रहता है। 
 
2.फल 
लाल और नीले रंगों के फलों का सेवन भी याद्दाशत बढ़ाने में सहायक होता हैं। जैसे सेब और ब्लूबेरी खाने से दिमाग तेज अौर भूलने की बीमारी दूर होती है।
 
3.सब्जियां 
सब्जी के रूप में बैंगन का सेवन करना काफी फायदेमंद होता हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व दिमाग के टिशू को स्वस्थ्य रखने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही चुकंदर और प्याज भी दिमाग बढ़ाने का काम करते हैं। 
 
4.गेहूं  
अगर अापकी याददाश्त कमजोर है तो गेहूं के जवारे का जूस पीएं। गेहूं से बने हरीरा में शक्कर और बादाम मिलाकर पीने से भी स्मरण शक्ति बढ़ती है।
 
5.अखरोट 
अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स व विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद प्राकृतिक रसायनों को रोककर रोगों की रोकथाम करते हैं। रोजाना अखरोट के सेवन से याददाश्त बढ़ती है।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -