दिमाग को मजबूत बनाएं रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें
दिमाग को मजबूत बनाएं रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें
Share:

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी संज्ञानात्मक क्षमताओं पर प्रभाव तेजी से स्पष्ट होता जाता है। निर्णय लेने की क्षमता और याददाश्त में गिरावट आती है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को दर्शाता है जो न केवल शरीर बल्कि मस्तिष्क को भी प्रभावित करता है। शोध से पता चलता है कि हमारे आहार में विशिष्ट विटामिन और खनिजों को शामिल करना संज्ञानात्मक कार्य को संरक्षित करने और उम्र से संबंधित गिरावट को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस लेख में, हम प्रमुख पोषक तत्वों का पता लगाते हैं जो मस्तिष्क स्वास्थ्य में सहायता कर सकते हैं।

ओमेगा -3 फैटी एसिड:
ओमेगा-3 फैटी एसिड अपने सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ाने में योगदान करते हैं। सैल्मन, अखरोट, अलसी और चिया बीजों में पाए जाने वाले ये फैटी एसिड संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम करते हैं, खासकर याददाश्त में।

फॉस्फेटिडिलसेरिन:
फॉस्फेटिडिलसेरिन, कोशिका झिल्ली की अखंडता के लिए महत्वपूर्ण फॉस्फोलिपिड, विशेष रूप से मस्तिष्क में, न्यूरोट्रांसमीटर रिलीज और स्मृति वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सोया उत्पाद फॉस्फेटिडिलसेरिन के समृद्ध स्रोत हैं।

एंटीऑक्सीडेंट:
विटामिन सी और ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन सी खट्टे फल, जामुन, नट्स और बीजों में प्रचुर मात्रा में होता है, जबकि विटामिन ई बादाम, सूरजमुखी के बीज और पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है।

विटामिन डी:
विटामिन डी न केवल हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, बल्कि मस्तिष्क के सर्वोत्तम कामकाज के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है। जबकि सूरज की रोशनी का संपर्क एक उत्कृष्ट स्रोत है, पूरक विटामिन डी के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

विटामिन बी6, बी9, और बी12:
विटामिन बी कॉम्प्लेक्स मस्तिष्क के विभिन्न कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है। बी6 केले, आलू और अंडे में पाया जा सकता है, बी9 पत्तेदार सब्जियों और फलियों में, और बी12, न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण, पूरक या मांसाहारी स्रोतों में पाया जा सकता है।

मैग्नीशियम:
मैग्नीशियम मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद एक और पोषक तत्व है, जो नट्स, बीज, साबुत अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है। आहार में इसका समावेश संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति का समर्थन करता है।

करक्यूमिन:
हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक यौगिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव प्रदर्शित करता है। इसके न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण उम्र बढ़ने के साथ जुड़ी स्मृति हानि के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अंत में, एक संतुलित आहार जिसमें ये आवश्यक पोषक तत्व शामिल हों, उम्र बढ़ने के साथ संज्ञानात्मक स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। जबकि उम्र बढ़ना अपरिहार्य है, इन पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करके एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने से वर्षों तक तेज दिमाग और स्वस्थ मस्तिष्क का समर्थन किया जा सकता है।

खानपान की ये आदतें शरीर में बढ़ाती हैं इंफ्लेमेशन, आज ही करें सुधार

महिला को मानसिक प्रताड़ित करना अब 'क्रूरता' की श्रेणी में होगा ! संसद में नए आपराधिक बिल पेश

सर्दियों में इन 6 चीजों से बनाएं दूरी, नहीं पड़ेंगे कभी बीमार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -