खानपान की ये आदतें शरीर में बढ़ाती हैं इंफ्लेमेशन, आज ही करें सुधार
खानपान की ये आदतें शरीर में बढ़ाती हैं इंफ्लेमेशन, आज ही करें सुधार
Share:

भोजन के बाद लालिमा, खुजली या सूजन का अनुभव आपके शरीर में अंतर्निहित समस्याओं का संकेत दे सकता है। पुरानी सूजन एक सामान्य घटना हो सकती है, चाहे वह लंबे समय तक रहे या छोटी अवधि तक। यह अक्सर एक संकेत के रूप में कार्य करता है, जो मधुमेह और हृदय रोगों जैसी स्थितियों की ओर इशारा करता है। आहार संबंधी आदतें आंत में लाभकारी बैक्टीरिया के संतुलन को बिगाड़ने और सूजन में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इस लेख में, हम आपको बताएंगे भोजन से संबंधित कुछ अस्वास्थ्यकर आदतों के बारे में, जो संभावित रूप से सूजन को बढ़ा सकती हैं।

अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन:
अपने आहार में बड़ी मात्रा में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैसे बर्गर, मीठा पेय, कैंडी, हॉट डॉग और आलू के चिप्स शामिल करने से आंत में बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि आहार में अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आंत के अच्छे बैक्टीरिया में असंतुलन हो सकता है, जिससे उचित पाचन प्रभावित हो सकता है।

अतिरिक्त चीनी का अत्यधिक सेवन:
प्राकृतिक और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों दोनों में पाए जाने वाले अतिरिक्त शर्करा का अत्यधिक मात्रा में सेवन हृदय रोग, मधुमेह और पुरानी सूजन में योगदान कर सकता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में अक्सर उच्च स्तर की अतिरिक्त शर्करा होती है, जिससे सूजन सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

सब्जियों और फाइबर का अपर्याप्त सेवन:
2018 में अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि फलों और सब्जियों से भरपूर आहार को शामिल करने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर आहार सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों में योगदान करते हैं, जिससे सूजन-संबंधी बायोमार्कर को कम करने में सहायता मिलती है।

ग्लूटेन की अधिक खपत:
ग्लूटेन, गेहूं और अनाज में पाया जाने वाला प्रोटीन, ब्रेड, पिज्जा और अनाज जैसे खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है। जबकि कुछ व्यक्ति बिना किसी समस्या के ग्लूटेन का सेवन कर सकते हैं, अन्य लोग इसके प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। ग्लूटेन संवेदनशीलता से शरीर में सूजन हो सकती है, जिससे संवेदनशील लोगों के लिए ग्लूटेन सेवन की निगरानी करना महत्वपूर्ण हो जाता है।

अत्यधिक शराब का सेवन:
हालांकि मध्यम मात्रा में शराब का सेवन कई लोगों के लिए समस्या पैदा नहीं कर सकता है, लेकिन अत्यधिक शराब के सेवन से आंतों में सूजन हो सकती है और आंत में बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ सकता है। प्रतिदिन शराब का सेवन आंत माइक्रोबायोटा में बढ़ती सूजन और असंतुलन से जुड़ा हुआ है।

समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने और पुरानी सूजन को रोकने के लिए आहार संबंधी आदतों का ध्यान रखना आवश्यक है। सब्जियों और फाइबर का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करते हुए प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों, अतिरिक्त शर्करा, ग्लूटेन और शराब के अत्यधिक सेवन से बचना एक स्वस्थ जीवन शैली में योगदान कर सकता है। अपने आहार की निगरानी और समायोजन से सूजन को कम करने और संबंधित पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

सर्दियों में रखें इन जरुरी बातों का ध्यान, वरना पैदा होगी बड़ी मुसीबत

शादी के तुरंत बाद छोड़ देनी चाहिए ये आदतें, नहीं तो रिश्तों में आ सकती है खटास

अपनी डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक, बाहर निकल जाएगा शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -