रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच ग़ाज़ियाबाद का 250 करोड़ का कारोबार फंसा, व्यापारी चिंतित
रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच ग़ाज़ियाबाद का 250 करोड़ का कारोबार फंसा, व्यापारी चिंतित
Share:

लखनऊ: रूस ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया है, जिसके बाद से दोनों देशों की बॉर्डर पर घटनाक्रम बेहद तेजी से बदल रहे हैं। रूस ने यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई शुरु कर दी है। इस कारण गाजियाबाद का लगभग 250 करोड़ का कारोबार फंस गया है। दोनों देशों के बीच युद्ध की स्थिति बनने से जिले के उद्यमी भी चिंतित हैं। उन्हें डर है कि दोनों देशों के बीच तनाव इसी तरह कई महीनों तक जारी रहता है, तो जिले के उद्योगों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा।

हालांकि, अभी उद्यमियों का दावा है कि बीते 10 से 15 दिन में इन दोनों मुल्कों से होने वाला 60 फीसदी कारोबार प्रभावित हुआ है। बता दें कि औद्योगिक नगरी गाजियाबाद में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (MSME) की छोटी-बड़ी 30 हजार से ज्यादा औद्योगिक इकाइयां हैं। वहीं, बुलंदशहर औद्योगिक क्षेत्र में पश्चिम उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी लोहा मंडी स्थित है। यहां भी बड़ी तादाद में लोहा व्यापारी हैं।

इनमें से लगभग 90 से ज्यादा इकाइयां ऐसी हैं, जिनका सीधे या फिर अपरोक्ष रूप से यूक्रेन या रूस के साथ कारोबार होता है। उद्यमी बताते हैं कि जिले में इन दोनों देशों से सीधा कारोबार करने वाली इकाइयों की तादाद कम है, मगर जो कंपनियां इन देशों को उत्पाद पहुंचाती हैं, उनके लिए यहां की इकाइयां कच्चा या बना हुआ माल बनाती हैं। इस वजह से इन इकाइयों का वार्षिक 250 करोड़ का कारोबार इन्हीं देशों से होता है।

श्रीनगर एयरपोर्ट से सभी उड़ानें रद्द, उमर अब्दुल्ला बोले- दिनदहाड़े डकैती डाल रहीं एयरलाइन्स

WhatsApp ग्रुप पर आपत्तिजनक मैसेज के लिए अब एडमिन नहीं होगा जिम्मेदार.., हाई कोर्ट ने दिया बड़ा फैसला

यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी और हेल्पलाइन नंबर्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -