कड़ाके की ठंड के बीच बारिश ने बढ़ाई आफत, IMD ने जारी की चेतावनी

पटना: देशभर के कई भागों में वर्षा, बर्फबारी तथा शीतलहर से तापमान में निरंतर गिरावट दर्ज की जा रही है. उत्तर भारत में ठंडी हवाएं चलने से लोगों की समस्याएं बढ़ गई है. बिहार के कई क्षेत्रों में देर रात तक वर्षा के पश्चात् कोहरा छाया हुआ है. IMD ने ओडिशा एवं तेलंगाना में भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है. IMD ने बुधवार को बताया कि अगले कुछ दिनों तक पंजाब एवं राजस्थान समेत उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में शीतलहर चलने का अनुमान है.

वही IMD ने बिहार, झारखंड तथा पश्चिम बंगाल के लिए 11 जनवरी से 13 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी किया था. जिसके पश्चात् इन प्रदेशों में मौसम खराब है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख तथा हिमाचल प्रदेश के कई भागों में रूक-रूक कर वर्षा के साथ बर्फबारी हो रही है. IMD के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पूर्वी भारत के कई भागों में बुधवार को जोरदार वर्षा हुई. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश, गुजरात के इलाके ठंडी हवाओं की गिरफ्त में हैं, जिसके कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. बीते 2 दिनों में बिहार के 26 शहरों में लगभग 2 मिमी वर्षा हुई है. 

वहीं कई जिलों में ओले भी गिरे हैं. अगले 24 घंटे तक वर्षा का यह सिस्टम सक्रीय रह सकता है. बुधवार को पटना हवाईअड्डे पर खराब मौसम के कारण 13 विमान रद्द रहे. वहीं सात विमान काफी देरी के साथ उड़ान भरे. कई स्थानों पर वर्षा के साथ ओलावृष्टि ने सब्जी के साथ सरसों एवं गेहूं की फसल को भी कुछ हानि पहुंचाई है. IMD के नागपुर स्थित क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने बृहस्पतिवार तक के लिए महाराष्ट्र में विदर्भ के नागपुर, वर्धा, चंद्रपुर, यवतमाल, गोंदिया, भंडारा तथा गढ़चिरौली जिलों के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है. जम्मू-कश्मीर के कई क्षेत्रों इन दिनों हो रही बर्फबारी ने लोगों की समस्याएं दोगुनी कर दी है. कड़ाके की ठंड ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. तापमान सामान्य से 4-6 डिग्री तक नीचे गिर गया है. कई स्थानों पर सड़कें अभी बर्फ से ढकी हुई है जिससे गाड़ियों की आवाजाही में समस्याएं आ रही हैं. IMD के अनुसार, अगले दो दिनों तक हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों में रात या प्रातः के चलते घना कोहरा रहने की संभावना है.

राजभवन तक पहुंचा कोरोना, कई कर्मचारी हुए संक्रमित

पुलिस और महिलाओं के बीच हुई जमकर हाथापाई, इंटरनेट पर वायरल हुआ VIDEO

Ind Vs SA: आखिर टेस्ट में विराट कोहली ने लगा ही दिया 'शतक' !

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -