MP में PM मोदी ने अलग ही अंदाज में किया सलमान खान का जिक्र, तालियों और सीटियों से गूंज उठा स्कूल
MP में PM मोदी ने अलग ही अंदाज में किया सलमान खान का जिक्र, तालियों और सीटियों से गूंज उठा स्कूल
Share:

ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर के सिंधिया स्कूल में आए पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण ख़बरों में है। ऐतिहासिक किले पर बने प्रतिष्ठित स्कूल में पहुंचे प्रधानंमंत्री मोदी ने विद्यार्थियों को टिप्स और टास्क दिए तो वहीं खूब गुदगुदाया भी। पीएम ने सिंधिया विद्यालय से पढ़कर निकले छात्रों की सफलताओं का जिक्र किया। इस के चलते प्रधानमंत्री ने बॉलीवुड एक्टर सलमान खान का नाम कुछ अलग ही अंदाज में लिया। इस के चलते सभा में उपस्थित छात्र, पूर्व छात्र और अभिभावक खिलखिलाकर हंस पड़े। दरअसल, प्रधानंमंत्री मोदी ने अपने भाषण के बीच कहा, ''जानते हैं मेरा इतना भरोसा सिंधिया स्कूल पर क्यों है? क्योंकि आपके स्कूल के कुछ Alumni को मैं भी बहुत करीब से जानता हूं। PMO में राज्यमंत्री भाई जितेंद्र सिंह जी मंच पर बैठे हैं। वो आप ही के ही स्कूल के पढ़े हुए हैं। रेडियो पर जिनकी आवाज सुनकर हम मंत्रमुग्ध हो जाते थे, अमीन सयानी जी, लेफ्टिनेंट जनरल मोतीधर जी, अभी जिन्होंने यहां बेहतरीन प्रस्तुति दी, मीत ब्रदर्स तथा हुड-हुड दबंग सलमान खान, और मेरे मित्र नितिन मुकेश जी यहां बैठे हैं। सिंधिया स्कूल के Students का कैनवास इतना बड़ा है कि उसमें हमें हर प्रकार के रंग नजर आ जाते हैं।''

खास बात यह है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने सिंधिया स्कूल के सात ख्यातिलब्ध पूर्व विद्यार्थियों का जिक्र किया। लेकिन अभिनेता सलमान खान का नाम सुनते ही सभा में जमकर तालियां तथा सीटियां बजने लगीं। यह देख प्रधानंमंत्री मोदी भी मुस्कुराए बिना नहीं रह सके। सिंधिया स्कूल के समारोह में प्रधानंमंत्री मोदी बच्चों से बोले कि अगले 25 वर्ष आपकी जिंदगी के लिए जितने आवश्यक हैं, उतने ही भारत के लिए भी आवश्यक हैं। सिंधिया स्कूल के प्रत्येक स्टूडेंट का ये संकल्प होना चाहिए- मैं बनाऊंगा विकसित भारत।  प्रधानंमंत्री मोदी छात्रों से हामी भरवाते हुए पूछा- मैं Nation First की सोच के साथ हर काम करूंगा। मैं Innovate करूंगा, मैं Research करूंगा, मैं प्रोफेशनल वर्ल्ड में रहूं या फिर किसी भी Place में, मैं भारत को विकसित बनाकर ही रहूंगा। साथियों, करोगे ना, करोगे ना? पीएम मोदी ने कहा कि आज हमने संकल्प लिया है कि इन अगले 25 वर्षों में देश को विकसित बनाकर दिखाएंगे। और ये आपको करना है, भारत की Young Generation को करना है। मेरा भरोसा आप युवाओं पर है, आप युवाओं पर मेरा भरोसा है, आप युवाओं के सामर्थ्य पर मेरा विश्‍वास है। तथा मैं उम्मीद करता हूं कि आप इन सपनों को संजो करके काम करेंगे, सपने संकल्प में बदलेंगे और संकल्प को सिद्धि प्राप्‍त करने तक रुकेंगे नहीं।

पीएम मोदी ने कहा कि कर्तव्यनिष्ठ व्यक्ति क्षणिक लाभ की जगह सदैव ही आने वाली पीढ़ियों के कल्याण के लिए काम करता है। शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना के दीर्घकालिक लाभों पर विशेष जोर देते हुए पीएम ने महाराजा माधो राव-प्रथम को श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानंमंत्री मोदी ने इस बेहद कम जाने-पहचाने तथ्य का भी उल्लेख किया कि महाराजा माधो राव-प्रथम ने एक सार्वजनिक परिवहन प्रणाली भी स्थापित की थी जो अभी भी दिल्ली में डीटीसी के तौर पर कार्य कर रही है। पीएम मोदी ने जल संरक्षण तथा सिंचाई के लिए उनकी तरफ से की गई विशिष्‍ट पहल का भी जिक्र किया तथा बताया कि हरसी बांध यहां तक कि 150 वर्ष पश्चात् भी एशिया का सबसे बड़ा मिट्टी का बांध है। पीएम मोदी ने कहा कि उनका दृष्टिकोण हमें लंबी अवधि के लिए काम करना तथा इसके साथ ही जीवन के हर क्षेत्र में शॉर्टकट से बचना सिखाता है। प्रधानंमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में ‘द सिंधिया स्कूल’ के 125वें संस्थापक दिवस के मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित किया। इस समारोह के चलते पीएम मोदी ने स्कूल में ‘बहुउद्देशीय खेल परिसर’ की आधारशिला रखी तथा विशिष्‍ट पूर्व विद्यार्थि‍यों और शीर्ष उपलब्धि हासिल करने वालों को स्कूल के वार्षिक पुरस्कार प्रदान किए। सिंधिया स्कूल की स्थापना साल 1897 में हुई थी तथा यह ऐतिहासिक ग्वालियर किले के शीर्ष पर स्थित है। पीएम मोदी ने इस मौके पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया। 

विदेश मंत्री एस जयशंकर का बड़ा बयान, कहा- "कनाडा से रिश्ते कठिन दौर में..."

फिलिस्तीन में बना भोजन और दवाओं का संकट से भारत ने उठाया ये कदम

मुंबई के इस क्षेत्र में लगी भीषण आग चारो तरफ मचा हाहाकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -