येदियुरप्पा, बोम्मई और शोभा करंदलाजे.., त्रिमूर्ति के सहारे भाजपा ने बनाया 'कर्नाटक फतह' का प्लान
येदियुरप्पा, बोम्मई और शोभा करंदलाजे.., त्रिमूर्ति के सहारे भाजपा ने बनाया 'कर्नाटक फतह' का प्लान
Share:

बैंगलोर: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव को देखते हुए आज शुक्रवार (10 मार्च) को सीएम बसवराज बोम्मई की अगुवाई में प्रदेश चुनाव अभियान समिति का गठन कर दिया है। पार्टी ने चुनाव प्रबंधन समिति का अध्यक्ष केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे को बनाया है। वहीं, CM उम्मीदवार को लेकर अभी भी सस्पेंस बरक़रार है। भाजपा अपने पुराने दिग्गज बीएस येदियुरप्पा के चेहरा को आगे कर कर्नाटक के चुनावी दंगल में उतरना चाहती है। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने हाल के कर्नाटक दौरे में इसके संकेत भी दिए थे।

भाजपा ने लिंगायत समुदाय से संबंध रखने वाले बोम्मई को चुनाव अभियान समिति का अध्यक्ष और वोक्कालिगा समुदाय से आने वाली करंदलाजे को चुनाव प्रबंधन समिति का प्रमुख बनाकर, दो प्रभावशाली जातियों के बीच संतुलन बनाने का प्रयास किया है। कर्नाटक के पूर्व सीएम बी एस येदियुरप्पा को चुनाव अभियान समिति का सदस्य बनाया गया है। बता दें कि, कर्नाटक की त्रिकोणीय सियासत में सामाजिक समीकरण हावी रहते हैं। राज्य में लिंगायत और वोक्कालिगा राजनीतिक रूप से बेहद अहम हैं। 

लिंगायत समुदाय से आने वाले बी एस येदियुरप्पा इस समुदाय के सबसे दिग्गज नेता हैं और लिंगायत मठों में उनका काफी सम्मान भी है। राज्य में येदियुरप्पा की ताकत में इसका अहम योगदान है। दूसरी ओर पूर्व पीएम एच डी देवेगौड़ा सबसे प्रभावी वोक्कालिगा नेता हैं और इस समुदाय का ज्यादातर समर्थन उनके साथ रहता है, जिनका मुकाबला करने के लिए भाजपा ने करंदलाजे को जिम्मेदारी सौंपी है ।

'खाते हिंदुस्तान का हैं, गीत दूसरे देशों के गाते हैं..', राहुल गांधी पर बरसे बाबा रामदेव

जो कांग्रेस ने 34 साल में नहीं किया, वो भाजपा करेगी ! ज्योतिरादित्य सिंधिया पर चल सकती है बड़ा दांव

'हम शिक्षा की राजनीति करते हैं और भाजपा जेल भेजने की..' जेल से सिसोदिया की चिट्ठी के मायने क्या ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -