चंद्रयान की सफलता पर अफ्रीकी अख़बार ने दी ऐसी हेडलाइन, देखते रह गए पीएम मोदी और ब्राज़ील के राष्ट्रपति
चंद्रयान की सफलता पर अफ्रीकी अख़बार ने दी ऐसी हेडलाइन, देखते रह गए पीएम मोदी और ब्राज़ील के राष्ट्रपति
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज यानी गुरुवार (24 अगस्त) को जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ एक प्रमुख दक्षिण अफ्रीकी अखबार में चंद्रमा पर चंद्रयान -3 की ऐतिहासिक लैंडिंग पर एक लेख पढ़ते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर ट्वीट की। 

 

दक्षिण अफ़्रीका के 'द स्टार' अख़बार की हेडलाइन में लिखा है, "भारत के मोदी इस दुनिया से बाहर।" (India's Modi out of this world)। यह आर्टिकल चंद्रयान-3 को लेकर था, जिसकी सफल लैंडिंग करके इसरो ने इतिहास रच दिया है और दुनिया से ISRO और पीएम मोदी को बधाइयां मिल रहीं हैं। आज सुबह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में," एस जयशंकर ने पोस्ट को कैप्शन दिया और अखबार के लेख पर नज़र डालते हुए पीएम मोदी और ब्राजील के लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा की तस्वीर संलग्न की। बता दें कि पीएम मोदी इस समय ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए जोहान्सबर्ग में हैं। उन्होंने चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की लैंडिंग वर्चुअली देखी थी। ऐतिहासिक लैंडिंग के बाद उन्होंने इसरो को बधाई भाषण भी दिया था। वहीं, बुधवार को शिखर सम्मेलन के पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने ब्रिक्स अंतरिक्ष अन्वेषण संघ की स्थापना का सुझाव दिया था। 

बता दें कि, चंद्रयान-3 ने बुधवार शाम 6:04 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव को छुआ, जिससे यह अज्ञात सतह पर उतरने वाला पहला देश बन गया। अमेरिका, चीन और तत्कालीन सोवियत संघ के बाद भारत चंद्रमा पर रोवर उतारने वाला चौथा देश बन गया। चंद्रयान की ऐतिहासिक लैंडिंग के लिए कई देशों ने भारत की सराहना की। वैज्ञानिकों का मानना है कि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव में जमे हुए पानी और कीमती तत्वों के महत्वपूर्ण भंडार हो सकते हैं। प्रज्ञान रोवर, जो विक्रम लैंडर के उतरने के समय सुरक्षित रूप से अंदर था, बाहर आ गया है और चंद्रमा की सतह की खोज कर रहा है। रोवर 14 दिनों तक वैज्ञानिक प्रयोग करेगा।

मुग़लों के पाठ क्यों हटाए ? केरल के सीएम विजयन ने उन पाठों को फिर से शामिल कर लॉन्च की स्कूली पाठ्यपुस्तकें

'लालफीताशाही से 'रेड कार्पेट' की तरफ बढ़ चला देश..', G20 मीटिंग में बोले पीएम मोदी

पंजाब पुलिस ने किया बॉर्डर पार से ड्रग्स तस्करी का भंडाफोड़, 41 किलोग्राम हेरोइन जब्त की और तीन को पकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -