इन आदतों का आपके हाजमे पर पड़ता है सीधा असर

हम आपको बता दें स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम 6-7 घंटे की नींद पूरी करनी चाहिए। जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती उन्हें ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक समस्या भी होने का खतरा बढ़ जाता है। कई लोगों को नींद ना आने की समस्या भी होती है और इस समस्या को कम करने के लिए वो दवाइयों का सेवन करते हैं। दवाइयों के सेवन के बजाय आप कुछ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और ये उपचार आपके शरीर को कई प्रकार के लाभ भी प्रदान करते हैं।

स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरुरी है Vitamin K, इन सब्जियों से होगी पूर्ति

ऐसे हो सकता है नुकसान 

जानकारी के लिए बता दें रात को अधिक खाना या तैलीय खाद्य पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ आपके पाचन को प्रभावित करता है। डेयरी प्रोडक्ट्स या फिर कार्बोहाईड्रेट का सेवन भी आपकी नींद को प्रभावित करता है। इसके अलावा आप रात को 8 बजे तक खाना जरूर खा लें। वही सोने से पहले कॉफी, चाय या चॉकलेट ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें मौजूद कैफीन नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है जिससे नींद ना आने की समस्या खराब होती है।

बच्चों में अधिक हो रही है दिल की बीमारी, ये है कारण

इस तरह से पड़ता है असर 

इसी के साथ हम आपको बता दें रोजाना एक्सरसाइज ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। एक्सरसाइज के कारण शरीर में होने वाली हार्मोनल प्रक्रिया में बढ़ोतरी होती है जिसके कारण नींद ना आने की समस्या बेहतर हो जाती है और नींद से जुड़ी हर समस्या भी कम हो जाती है। वही स्वस्थ पेय पदार्थ जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम, अमीनो एसिड और फॉलिक एसिड हो उनका सेवन आपकी नींद को बेहतर बनाता है और नींद ना आने की समस्या को भी दूर करता है। ये पेय पदार्थ आपके तनाव और चिंता को दूर करते हैं।

सिर के लिए अपनाएं हॉट आयल मसाज, बाल भी बनेंगे स्मूथ

अच्छे खानपान के साथ सेहत के लिए जांच भी है जरुरी

बाउंसी हेयर्स के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं दिखेंगे चपटे बाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -