शिक्षा के बिना नारी सशक्तिकरण असंभव: सत्यपाल
शिक्षा के बिना नारी सशक्तिकरण असंभव: सत्यपाल
Share:

पूर्व मंत्री कपिलदेव सिंह की 95वीं जयंती पर महिला महाविद्यालय बड़हिया में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में राज्यपाल सत्यपाल मलिक भी उपस्थित थे. इस ख़ास अवसर पर उन्होंने कहा कि, पहले राजनीति में चरित्रवान लोग आते थे. वे दलगत भावना से ऊपर उठकर देश और समाज हित में काम करते थे. इन्हीं में से एक नेता थे स्व कपिलदेव सिंह. यही कारण है कि, आज नारी शिक्षा का केंद्र उनके पैतृक गांव बड़हिया में शिक्षा का दीप जला रहा है.

उन्होंने कहा कि, कपिलदेव बाबू से उनका लंबे समय तक संबंध रहा है. वे हर किसी के मुंह पर खरी- खरी बोल देते थे. समाजवादी विचारधारा में आस्था रखने के बावजूद सभी से उनका रिश्ता प्रगाढ़ रहा. आज पीएम और बिहार के सीएम भी नारी शिक्षा को प्राथमिकता दे रहे हैं. बिहार में मेधा और मेधावी छात्रों की कमी नहीं है. यहां जब साइकिल पर सवार होकर छात्राएं स्कूल जाने लगीं तो विश्व में इस बदलाव का संदेश गया. शिक्षा के बिना नारी सशक्तिकरण नहीं हो सकता है.

मलिक ने कहा कि, नालंदा खुला विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में जब गोल्ड मेडल दे रहे थे तो 29 गोल्ड मेडलिस्ट में 20 छात्राएं थी. बिहार के लिए यह गौरव की बात है कि, यहां की छात्राएं छात्रों को चुनौती दे रही हैं. यही कपिलदेव बाबू का भी सपना था जो साकार होता दिख रहा है. हमें इंगलैंड से सीख लेने की जरूरत है जहां द्वितीय विश्व युद्ध के समय में भी शिक्षा के बजट में कोई कटौती नहीं की गई थी. वहां की सरकार का कहना था कि पुल, सड़क, कारखाने, इमारत दोबारा खड़ी की जा सकती है, लेकिन शिक्षा के बिना एक पीढ़ी पिछड़ जाएगी तो उसकी खानापूर्ति नहीं हो सकती है

विद्यालय शिक्षा के मन्दिर है: रणजीत कुमार

6 जनवरी को होगा 'वर्ल्ड बुक फेयर' का आगाज

Punjab Board: 6 जनवरी से शुरू होगी प्री-बोर्ड एग्जाम

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -