छठ पूजा में व्रत के दौरान रखे ये जरुरी सावधानियां
छठ पूजा में व्रत के दौरान रखे ये जरुरी सावधानियां
Share:

छठ त्यौहार से करोड़ों व्यक्तियों की आस्था जुड़ी है। कार्तिक मास में भगवान सूर्य की पूजा की प्रथा है। शुक्ल पक्ष में षष्ठी तिथि को इस पूजा की खास परम्परा है। इस पूजा का आरम्भ मुख्य तौर पर बिहार एवं झारखण्ड से हुई जो अब देश-विदेश तक फैल चुकी है। अंग देश के महाराज कर्ण सूर्य देव के उपासक थे, इसलिए प्रथा के तौर पर सूर्य पूजा का खास प्रभाव इस इलाके पर नजर आता है। कार्तिक मास में सूर्य अपनी नीच राशि में होता है, इसलिए सूर्य देव की खास आराधना की जाती है जिससे सेहत संबंधी दिक्कतें परेशान ना करें। षष्ठी तिथि का संबंध संतान की उम्र से होता है, इसलिए सूर्य देव एवं षष्ठी की आराधना से संतान प्राप्ति एवं उसकी आयु रक्षा दोनों हो जाती है। इस महीने में सूर्य आराधना से वैज्ञानिक तौर पर हम अपनी ऊर्जा और सेहत का बेहतर स्तर बनाए रख सकते हैं।

छठ पूजा या व्रत के लाभ क्या हैं?
जिन व्यक्तियों को संतान न हो रही हो या संतान होकर बार बार ख़त्म हो जाती हो ऐसे व्यक्तियों को इस व्रत से अदभुत फायदा होता है। यदि संतान पक्ष से कष्ट हो तो भी ये व्रत फलदायी होता है। यदि कुष्ठ रोग या पाचन तंत्र की गंभीर दिक्कत हो तो भी इस व्रत को रखना शुभ होता है। जिन व्यक्तियों की कुंडली में सूर्य की स्थिति ख़राब हो अथवा प्रदेश पक्ष से दिक्कत हो ऐसे व्यक्तियों को भी इस व्रत को अवश्य रखना चाहिए।

व्रत की सावधानियां क्या हैं ?
ये व्रत अत्यंत सफाई तथा सात्विकता का है। इसमें कठोर तौर पर सफाई का ध्यान रखना चाहिए। घर में यदि एक भी शख्स छठ का उपवास रखता है तो बाकी सभी को भी सात्विकता एवं स्वच्छता का पालन करना पड़ेगा। व्रत रखने के पहले अपनी सेहत की स्थितियों को अवश्य देख लें।

भाई दूज पर तिलक करते समय जरूर रखें ये चीजें, गलती से भी न करें ये 5 ग​लतियां

मुंबई: कांदिवली की इमारत में लगी भीषण आग, दो की मौत

अफगान में बच्चों के हालात को देखकर यूनिसेफ की बढ़ी चिंता, 6 माह में हुई इतने बच्चों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -