बेहद जरूरी है बच्चों की फिटनेस के लिए आउटडोर गेम्स

बेहद जरूरी है बच्चों की फिटनेस के लिए आउटडोर गेम्स

आजकल मोबाइल,वीडियोस गेम्स और इन्टरनेट की वजह से बच्चे आउटडोर गेम्स खेलने से कतराने लगे हैं. इसके बहेड़ा चुंकाने वाले नतीजे सामने आ रहे है. छोटी सी उम्र में बहुत सी बीमारियां उन्हें घेरने लगी है, बच्चे घर पर बैठे बैठे ओवरवेट होने लगे हैं। बच्चे इन्टरनेट गेम्स. ऑनलाइन गेम्स खेलते है, जो आजकल पुराने खेलो से ज्यादा प्रसिद्ध हो चुके है और इंटरनेट पर ही आजकल लोगो की मुलाकात होती है. लेकिन ये गेम कुछ देर खेलने के लिये अच्छी हैं पर आज कल तो बच्चे नजरों के सामने से इन्हें हटाना ही नहीं चाहते इस वजह से आँखे ख़राब होना, आँखों पर चश्मा लगना बच्चों के बारे में ये बाते सामान्य हो गयी हैं.

एक्सरसाइज़ बच्चों के लिए भी बेहद जरूरी होती है. फर्क इतना है कि वो जिम ना जाकर, खेलकूद के जरिये फिट रह सकते हैं. आपको बच्चों को बाहर जाकर खेलने के लिये मनाना चाहिये, हो सके तो उनके साथ खेलना चाहिये. यदि आप अपने बच्चों के सामने खेलने के लिये तैयार रहते हो तो आप बिना पैसे खर्च किये उनका मनोरंजन करा सकते है. इसका परिणाम निश्चित ही आपके लिये फायदेमंद साबित होगा. आउटडोर गेम्स खेलने से सूरज की किरणे शरीर को विटामिन डी देती है. आउटडोर गेम्स के ऑफर रखने से बच्चे खेल खेलने के लिये आकर्षित होते है. हमें हमेशा से ही बच्चों को आउटडोर गेम्स खेलने के लिये प्रेरित करते रहना चाहिये.

इसके लिये आप अपने बच्चों को आउटडोर गेम्स के फायदे भी बता सकते हो, विशेष रूप से जब बच्चों का समूह एकसाथ खेल खेलता है तब बच्चों के स्वास्थ को बहुत से फायदे होते है. बच्चों को अपने घर के आस-पास के बच्चों से जुड़ा हुआ होना चाहिये. दूसरे बच्चों से सामाजिक योग्यतायें और कॉन्फिडेंस को सीखना चाहिये. बाहर खेलते समय ब्रेक लेना बहुत जरुरी होता है, रोज़ ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिये और चेहरे पर सनस्क्रीन लगानी चाहिये, ऐसा करने से आपको गर्मी से राहत मिलेगी. जब शरीर को ज्यादा ही गर्मी लगे तब तुरंत अंदर चले जाये. ठण्ड के मौसम में गर्म कपडे पहनकर ही खेलने निकले.

खाली पेट इन चीजो को खाना हो सकता है घातक

वेट गेनर सप्लीमेंट्स से दूरी ही भली