वेट गेनर सप्लीमेंट्स से दूरी ही भली

वेट गेनर सप्लीमेंट्स से दूरी ही भली

आजकल लोगों को हर चीज इंस्टेंट चाहिए होती है। चाहे बॉडी बनानी हो या वजन काम करना हो या फिर वजन बढ़ाना हो, उन्हें सब कुछ हाथों हाथ चाहिए होता है और इस चक्कर में वो सीधे बिना कुछ सोचे सप्लीमेंट्स का रुख करते हैं. वक्त की कमी के चलते लोग सही मात्रा में पौष्टिक भोजन का सेवन नहीं कर पाते, इसलिए कई बार उनका वजन कम रह जाता है। और इसी तकलीफ को जल्द दूर करने के लिए लोग वजन बढ़ाने वाले पाउडर व अन्य सप्लीमेंट्स को लेना शुरू कर देते हैं ।

इसके बहुत से साइड इफेक्ट्स हैं जो आपकी बॉडी को फायदे की जगह नुक्सान पहुंच सकते हैं. वजन बढ़ाने वाले उत्पादों में शुगर की मात्रा आवश्यकता से अधिक होती है। इससे शरीर में अनावश्यक कैलोरी जमा हो जाती है। अधिक कैलोरी से आपको अतिरिक्त चर्बी तो मिल जाएगी, लेकिन साथ ही यह इंसुलिन के स्तर को भी काफी बढ़ा देती है। वजन बढ़ाने वाले उत्पादों का प्रयोग करने वाले पुरुषों में कई तरह की सेक्स समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वजन बढाने वाले उत्पाद लेने से किडनी को काफी नुकसान पहुंचने का अंदेशा रहता है।

क्रिएटीन व कैल्शियम ज्यादा मात्रा में लेने से गुर्दे की पथरी की भी समस्या हो सकती है। वजन बढ़ाने वाले उत्पाद लेने वालों में आंत की समस्या हो सकती है। वजन बढाने वाले पाउडर उत्प्रेरक हैं लेकिन अधिक मात्रा में पानी पीने से उसके दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है। जो लोग वजन बढा़ने वाले उत्पाद लेते हैं, उन्हें सांस की समस्या हो सकती है। कभी-कभी कफ व छींकने की समस्या होती है वजन बढ़ाने वाले उत्पादों के प्रयोग से शरीर पर अतिरिक्त फैट जमा हो सकता है जो कि कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है।