World Emoji day : मानव जीवन में बहुत गहरा है इमोजी का असर, हंसना-रोना-गाना सब इसके साथ

World Emoji day : मानव जीवन में बहुत गहरा है इमोजी का असर, हंसना-रोना-गाना सब इसके साथ
Share:

जैसे-जैसे तकनीक खुद को विकसित किए जा रही है, वैसे-वैसे ही मानव जीवन और भी सरल हो रहा है। अब तो मानव का जीवन इतना सरल हो गया है कि उसे अपना दुःख, सुख आदि जाहिर करने के लिए वास्तविकता में इसे दिखाने की आवश्यकता नही होती है। वह इसे एक पल में किसी के भी साथ किसी के भी सामने जाहिर कर देता है। इसके लिए मानव चुनता है इमोजी को। Whatsapp फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपयोग करने वाले लोग इससे भली भांति परिचित है। 

आज का मानव जीवन तकनीक के साथ काफी सरल तो हो गया है, वहीं काफी व्यस्त भी है। सोशल मीडिया पर वह अपनी किसी भी स्थिति को इमोजी के सहारे बहुत कम समय में आसानी से समझा जा सकता है। हालांकि बेहद फायदेमंद नजर आने वाली इस इमोजी से मानव का बेहद नुकसान भी हुआ है। इसके आने से संबंधों में मधुरता का अभाव भी आया है। पहले जहां लोग इसके न होने पर लोगों को समय देते थे, उनसे पूरी-पूरी बातें किया करते थे, वहीं अब एक इमोजी पूरी स्थिति को स्पष्ट कर देती है। 

तकनीक ने सदा ही मानव को हंसना सिखाया है, तो मानव को रुलाने का भी उसने काम किया है। इमोजी के साथ भी कुछ ऐसा ही है। एक छोटा सा चेहरा हर चेहरे के भाव खोलकर रख देता है। यदि आप उदास हो, खुश हो, आपको बुखार है, आप कहीं जा रहे हो या फिर आप कोई अन्य काम कर रहे हैं, इन सभी के साथ एक सेकेंड में इमोजी न्याय कर देती है। हालांकि हम इस बात से भी इंकार नहीं कर सकते हैं कि दो दिलों के बीच के प्रेम को भी इसने छीनने का काम किया है।

 

Whatsapp Trick : फोन को हाथ लगाए बिना कॉल और वीडियो कॉल, जानिए कैसे ?

शाओमी के इस शानदार स्मार्टफोन की आज से सेल हुई शुरू, मिलेंगे आकर्षक ऑफर्स

Airtel ने लॉन्च किया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप, जानें पूरी डिटेल्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -