छठ पूजा का बिहार में महत्व
छठ पूजा का बिहार में महत्व
Share:

लोक आस्था का पर्व छठ पूजा का चार दिवसीय पर्व आज से शुरू हो रहा है, जो 27 अक्टूबर तक चलेगा. आम तौर पर यह पर्व उत्तर भारत में यूपी - बिहार में श्रद्धा के साथ मनाया जाता है. बिहार में इस पर्व का महत्व इसीसे समझा जा सकता है कि इस पर्व को मनाने के लिए देश के दूसरे हिस्सों में रोजी -रोटी की तलाश में गए बिहार के लोग इस पर्व को मनाने अपने गृह राज्य बिहार लौटते हैं.इन दिनों बिहार जा रही ट्रेनों में देखीं जा रही भीड़ इसी पर्व को मनाने जाने वलों की है.

आपको बता दें कि कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि के दिन छठ पूजा की जाती है. इसके पूर्व चैत्र मास में भी छठ पूजा की जाती है.उसे चैती छठ पूजा कहा जाता है. दरअसल यह सूर्य उपासना का पर्व है. जिसमें गंगा में खड़े रहकर उगते और दूसरे दिन डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है.आज से चार दिनों तक चलने वाला छठ पर्व नहाय खाय के साथ शुरू हो चुका है. 25 अक्टूबर को खरना, 26 अक्टूबर को सांझ का अर्ध्य और 27 अक्टूबर को सूर्य को सुबह का अर्ध्य के साथ ये त्योहार संपन्न होगा.

उल्लेखनीय है कि यह त्योहार बिहार और उत्तर प्रदेश में विशेष रूप से मनाया जाता है. इस पर्व की महत्ता को इसीसे समझा जा सकता है कि इस पर्व को स्त्री और पुरुष दोनों मनाते हैं.इस पर्व को लेकर लोगों में काफी उत्साह है. इस व्रत के माध्यम से परिवार के सुख और समृद्धि की कामना की जाती है. इस पर्व का महत्व इतना बढ़ गया है कि जो श्रद्धालु अपने गृह राज्य बिहार नहीं जा पाते वे इसे जहाँ वह रह रहे हैं, वहाँ मनाने लगे हैं. इस कारण यह पर्व अब पूरे देश में मनाया जाने लगा है.इस पर्व को लेकर बिहारियों की श्रद्धा देखते ही बनती है.

यह भी देखें

छठ पूजा पर भेजे अपने रिश्तेदारों को ऐसे शुभकामना संदेश

नहाय खाय से होती है पावन पर्व 'छठ' की शुरुआत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -