गेंहू पर इंपोर्ट ड्यूटी की मियाद 3 महीने के लिए आगे बढ़ी
गेंहू पर इंपोर्ट ड्यूटी की मियाद 3 महीने के लिए आगे बढ़ी
Share:

नई दिल्ली : केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में गेहूं पर लगने वाली 25 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी की मियाद को 3 महीने के लिए बढ़ने का काम किया गया है. गौरतलब है कि यह इंपोर्ट ड्यूटी की मियाद गेंहू पर चालू वर्ष की 31 मार्च को खत्म होने वाली थी. इस मियाद को आगे बढ़ाये जाने को लेकर सरकार के द्वारा नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. इस मामले में यह बात भी सामने आ रही है कि जब तक गेहूं की नई फसल आती है तब तक मंत्रालय के द्वारा गेहूं पर 25 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगाए जाने की सिफारिश भी पेश की गई थी.

बता दे कि सरकार ने पिछले वर्ष में अगस्त माह के दौरान सस्ते गेंहू का आयात बंद करने के लिए गेहूं इंपोर्ट पर 10 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगने का काम किया था, हालाँकि इसे सरकार ने अक्टूबर माह के दौरान 25 फीसदी कर दिया था. यह भी देखने को मिला था कि वैश्विक बाजार में गेंहू की फसल अधिक होने के कारण इसकी कीमत में भी कटौती देखने को मिली थी.

जिसके कारण भारतीय मिलों को घरेलू बाजार के मुकाबले विदेशों से गेहूं खरीदना अधिक सस्ता और लाजमी लग रहा था. इसके साथ ही जानकारी देते हुए आपको यह भी बता दे कि हाल ही में एक सर्वे सामने आया है जिससे यह पता चला है कि इस वर्ष में रबी सीजन में गेहूं का उत्पादन 3.4 फीसदी कम हो सकता है, जबकि दूसरी तरफ़ा देखे तो सरकार के द्वारा इस वर्ष के दौरान गेहूं का उत्पादन 8.4 फीसदी अधिक होने का अनुमान लगाया गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -