भारत सरकार की इस 'योजना' का मुरीद हुआ IMF,  कहा- इससे सीख सकती है दुनिया
भारत सरकार की इस 'योजना' का मुरीद हुआ IMF, कहा- इससे सीख सकती है दुनिया
Share:

वाशिंगटन: विश्व में सबसे तेजी से आगे बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में भारत, वैश्विक मंदी (Recession) की आहट के बीच भी दूसरे देशों के लिए एक मिसाल बना हुआ है। केंद्र सरकार की तमाम योजनाएं दुनिया भर में जमकर तारीफें बटोर रही हैं। केंद्र सरकार की डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम (Direct Cash Transfer Scheme) को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 'लॉजिस्टिकल मार्वल (Logistical Marvel)' बताया है। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने न सिर्फ डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम, बल्कि केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से देश में संचालित अन्य योजनाओं की भी तारीफ की है। IMF के डिफ्टी डायरेक्टर (Fiscal Affairs Department) पाउलो माउरो (Paolo Mauro) ने इस स्कीम के बारे में बोलते हुए कहा कि भारत जैसे बड़ी जनसँख्या वाले देश को देखते हुए यह स्कीम अपने आप में बेमिसाल है। उन्होंने कहा कि भारत से दुनिया कई चीजें सीख सकती है। 

माउरो ने आगे कहा कि डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम एक लॉजिस्टिकल मार्वल है, क्योंकि ये योजना बेहद कम आमदनी वाले लोगों की अच्छी सहायता कर रही है। करोड़ों लोग इस स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत में इस प्रकार के कई ऐसे प्रोग्राम्स सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं, जो निम्न आय वाले लोगों के साथ ही महिलाओं, बुजुर्गों और किसानों के लिए विशेषतौर पर बनाए गए हैं। IMF के डिप्टी डायरेक्टर ने इन कार्यक्रमों में तकनीक के इस्तेमाल की भी प्रशंसा की है।

करवा चौथ पर महंगा हुआ सोना, चांदी के भाव घटे, देखें ताजा कीमतें

रेलवे कर्मचारियों को बोनस, तेल कंपनियों को ग्रांट.., मोदी सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट

अब 'परफ्यूम सेल्समेन' बने एलन मस्क, एक झटके में बिक गई 10000 बॉटल्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -