IMF ने भारत की विकास दर 7.6 फीसदी रहने की उम्मीद जताई
IMF ने भारत की विकास दर 7.6 फीसदी रहने की उम्मीद जताई
Share:

वाशिंगटन : मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अपनी जो रिपोर्ट जारी की है उसमें भारत की विकास दर 7.6 फीसदी रहने का अनुमान जताया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह सब भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी और मजबूती के साथ आगे बढ़ने के साथ ही व्यापार में सुधार और नीतिगत फैसलों के कारण हुआ है. उल्लेखनीय है कि इससे पहले वित्तीय वर्ष 2016-17 में आईएमएफ ने जीडीपी विकास दर अनुमान को घटाकर 7.4 फीसदी कर दिया था. जबकि, इससे पहले यह अनुमान 7.5 फीसदी रहने का था.

आईएमएफ द्वारा मंगलवार को जारी रिपोर्ट में कहा कि वित्तीय वर्ष 2016-2017 में भारत की जीडीपी विकास दर 7.6 फीसदी रहेगी लेकिन, इसके लिए सरकार को कर व्यवस्था में सुधार के अलावा अनुदान को खत्म करना होगा. इसके साथ ही अधोसंरचना, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश के स्रोतों को बढ़ाना होगा.

ख़ास बात यह है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा कि भारत का जीडीपी विकास महत्‍वपूर्ण अर्थव्यवस्था वाले देश की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है. इसी कारण जुलाई के अपने अनुमान में मामूली 0.2 फीसदी की वृद्धि करते हुए आईएमएफ ने इसके 7.6 फीसदी रहने का भरोसा जताया है.

विश्व बैंक को भारत पर हैं विश्वास, विकास दर 7.6 फीसदी रहेगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -