तमिल में इलियाराजा के इन हिट गानों ने बॉलीवुड में भी मचाई धूम
तमिल में इलियाराजा के इन हिट गानों ने बॉलीवुड में भी मचाई धूम
Share:

 

01 केलाड़ी कनमणि

बागी (1990) का मधुर गीत चांदनी रात है, पुधु पुधु अर्थंगल (1989) से केलाड़ी कनमणि से प्रेरित था। बागी ने अग्नि नचतिराम (1988) से राजा राजादी राजा के प्रेरित संस्करण को भी दिखाया। गाना था अमित कुमार का टप टपोरी। बागी के लिए संगीत आनंद-मिलिंद ने दिया था।

02 इलैया नीला पोझी राधे

जब पयनंगल मुदिवथिल्लई (1982) को हिंदी में कालाकार (1983) के रूप में बनाया गया था। इलैयाराजा द्वारा रचित तमिल चार्टबस्टर को प्रसिद्ध एसपी बालासुब्रह्मण्यम ने गाया था, हिंदी संस्करण नीले नीले अंबर पर को किंवदंती किशोर कुमार ने गाया था। कलाकर के लिए संगीत कल्याणजी-आनंदजी का था और गीत इंदीवर ने दिया था।

03 इंजी इदुपाझागा

निर्देशक प्रियदर्शन ने विरासत (1997) से हिंदी फिल्मों में कदम रखा। विरासत के लिए संगीत निर्देशक अन्नू मलिक थे। कुमार शानू और केएस चित्रा द्वारा गाया गया ट्रैक बेहद लोकप्रिय हुआ। मूल संस्करण को कमल हासन और एस जानकी ने गाया था। दिलचस्प बात यह है कि एस जानकी और केएस चित्रा दोनों ने अपने-अपने नंबरों में गाने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीते।

04 रक्षमा काया थाट्टू

फिल्म बोल राधा बोल (1992) को सुपर हिट नंबर तू तू तू तू तारा के लिए याद किया जाता है, यह इलैयाराजा की प्रसिद्ध रचनाओं में से एक, रक्कम्मा कैया थट्टू से प्रेरित थी। जबकि तमिल संस्करण एसपी बालसुब्रमण्यम और स्वर्णलता द्वारा गाया गया था, हिंदी संस्करण कुमार शानू और पूर्णिमा द्वारा गाया गया था, जिसमें आनंद मिलिंद ने संगीत दिया था।

05 ओह प्रिया प्रिया

मणिरत्नम की तेलुगु फिल्म गीतांजलि को तमिल में इधायथाई थिरुदाथे के रूप में डब किया गया था और 1989 में रिलीज़ हुई थी। फिल्म का संगीत इलैयाराजा ने दिया था। फिल्म का ट्रैक ओह प्रिया ओह प्रिया सुपर डुपर हिट रहा था। जबकि तेलुगु संस्करण को एसपी बालासुब्रमण्यम और केएस चित्रा ने गाया था, तमिल संस्करण को मानो और केएस चित्रा ने गाया था। इस गाने का इस्तेमाल आमिर खान और माधुरी दीक्षित-स्टारर दिल (1990) में किया गया था।

संतोष शोभन की आने वाली फिल्म का पोस्टर हुआ रिलीज, इस अंदाज में आए नजर

इन चार अभिनेत्रियों के साथ रोमांस करते नजर आएंगे विश्वक सेन

प्रभास और जूनियर एनटीआर ने खास अंदाज में किया प्रशांत नील को बर्थडे विश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -