अब पिता बनने पर भी कम्पनी से मिलेगी 6 माह की छुट्टी !
अब पिता बनने पर भी कम्पनी से मिलेगी 6 माह की छुट्टी !
Share:

नई दिल्ली. भारत में बीते सप्ताह संसद से गर्भवती महिलाओं की मातृत्व अवकाश से जुड़ा संशोधित बिल पास हुआ. इस बिल के पास हो जाने के बाद गर्भवती महिलाओं को 26 सप्ताह की मातृत्व अवकाश मिलेगी. बता दे कि इससे पहले 12 सप्ताह की छुट्टी की रियायत है. इसके विपरीत भारत में एक कंपनी ऐसी भी है, जिसने पुरुषों को भी 26 सप्ताह की पैतृक अवकाश देने की घोषणा की है. यानी पिता बनने पर इस कंपनी के कर्मचारी छह महीने की पेड लीव ले सकेंगे.

बीते सप्ताह संसद से पास हुए मातृत्व अवकाश के लिए संशोधित बिल से देश की 18 लाख महिला कर्मचारियों को लाभ मिलेगा, इसके अनुसार सिर्फ पहले दो बच्चों के लिए 26 सप्ताह की मातृत्व अवकाश मिल सकेगी. तीसरे या इससे अधिक बच्चों के लिए नए नियमों का फायदा नहीं मिल पाएगा. इन नियमों को अनुसरण न करने पर कर्मचारी को 3 से 6 महीने की सजा और पांच हजार रुपए का जुर्माने हो सकता है.

बता दे कि पैतृक अवकाश के मामले में फर्निशिंग कंपनी आइकिया इंडिया(ikea india) ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए नई पैरेंटल लीव पॉलिसी की घोषणा की है. आइकिया इंडिया के पुरुष कर्मचारी के पिता बनने पर 26 सप्ताह यानी 6 माह की पेड लीव ले सकेंगे. कंपनी में यह नियम मार्च से लागू हो गया है. आइकिया इंडिया में मैनेजर अन्‍ना केर्न मैनसन ने कहा, मुझे यह जानकारी देते हुए ख़ुशी हो रही है कि यहां नए स्‍टोर खोलने और आइकिया को ब्रांड बनाने में मिलकर काम कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि इस नीति का लक्ष्य कंपनी में को-वर्कर्स को इम्‍पावर करना और समान अवसर उपलब्‍ध कराना है.

ये भी पढ़े 

अब महिलाओं को मिलेगा 26 सप्ताह का मातृत्व अवकाश

उत्तरी दिल्ली नगर निगम में आई वैकेंसी के लिए 14 मार्च को होगा इंटरव्यू

इस APP के द्वारा पा सकते है आप BANK से जुडी सारी जानकारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -