4 कैम्पस के निर्माण के लिए IIT को 450 करोड़ के बजट की मंजूरी

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा कल शुक्रवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर IIT जैसे प्रतिष्ठित संस्थान को ख़ास तोहफा प्रदान किया गया हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने कल एक ट्वीट जारी करते हुए लिखा कि, आईआईटी-खड़गपुर और तीन अन्य आईआईटी के लिए वन टाइम एडिशनल कैपिटल के के रूप में 456.10 करोड़ रुपये को मंजूरी दे दी है. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, इस अनुदान राशि का लाभ चार IIT कैम्पस को मिलेगा. जिनमे आईआईटी खड़गपुर, दिल्ली, मद्रास और बॉम्बे शामिल है. 

इन संस्थानों में विकास और एजुकेशन के स्तर को बढ़ाने के लिए 456 करोड़ रुपये का अनुदान मंजूर किया गया हैं. इस 456 करोड़ के बजट को प्रयोगशाला, इंफ्रास्टक्चर, उपकरण आदि  के लिए उपयोग में लाया जाएगा. सरकार ने चारों संस्थान के लिए बजट को विभाजित किया है. जिनमे आईआईटी-खड़गपुर के लिए 151.19 करोड़ रुपये, आईआईटी-मद्रास के लिए 103.41 करोड़ रुपये, आईआईटी-बॉम्बे के लिए 96.5 करोड़ और आईआईटी-दिल्ली के लिए 105 करोड़ रुपये की अनुदान राशि की मंजूरी प्रदान की हैं. 

आपको जानकारी के लिए बता दे कि, केंद्र सरकार का वित्तीय वर्ष का बजट आगामी 1 फरवरी को जारी होगा. अतः मंत्रालय द्वारा जारी किए गए बजट से पूर्व ही संस्थान ने विकास को लेकर ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया था. 

अमान्य स्कूलों पर शिकंजा कसने के लिए हाईकोर्ट ने भेजा विभाग को नोटिस

पंजाब शिक्षा बोर्ड: जारी हुआ 10वीं-12वीं परीक्षा का टाइम टेबल

राजस्थान बोर्ड: घोषित हुआ बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ. 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -