आईआईटी कानपुर ने बनाया सस्टेनेबल एनर्जी विभाग
आईआईटी कानपुर ने बनाया सस्टेनेबल एनर्जी विभाग
Share:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान  IIT कानपुर ने सस्टेनेबल एनर्जी इंजीनियरिंग विभाग की स्थापना की है। संस्थान के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा 7 दिसंबर को मंजूरी दी गई थी। विभाग का गठन उच्च गुणवत्ता वाले वैज्ञानिक और तकनीकी विशेषज्ञता और मानव उत्पादन द्वारा देश के बढ़ते स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदानकर्ता बनने के उद्देश्य से किया गया है।

IIT कानपुर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष डॉ. के राधाकृष्णन ने कहा कि “इस क्षेत्र में एक शैक्षणिक विभाग शुरू करना देश की शैक्षिक और प्रौद्योगिकी विकास संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति करने वाली एक महत्वपूर्ण पहल है। उन्होंने महामारी के कारण हुए व्यवधानों के बावजूद इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए संस्थान की सराहना की।

 नया विभाग स्नातक और स्नातक दोनों स्तरों पर उच्च-गुणवत्ता वाले शैक्षणिक कार्यक्रमों के निर्माण के लिए भी विचार करता है। आईआईटी कानपुर के निदेशक के अनुसार नए विभाग के शैक्षणिक कार्यक्रमों का उद्देश्य अपने छात्रों को कई कौशल-सेट प्रदान करना होगा जिसमें मुख्य इंजीनियरिंग विषयों से संबंधित पाठ्यक्रम विज्ञान और मानविकी के साथ मिश्रित होंगे। पाठ्यक्रम छात्रों को अच्छी तरह से गोल ऊर्जा इंजीनियर बनने के लिए प्रशिक्षित करेगा जो उद्योग के साथ-साथ अकादमिक और अनुसंधान संगठनों के लिए संपत्ति बन जाएगा। विभाग शैक्षिक और अनुसंधान कार्यक्रमों के सफल कार्यान्वयन के लिए आवश्यक अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं के निर्माण के लिए आर्थिक संसाधन भी जुटाएगा और विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों के साथ गठजोड़ करेगा।

बॉम्बे हाई कोर्ट का आदेश, कहा- विशेष रूप से विकलांग छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षा किया जाए आयोजन

करियर को रफ़्तार देने में इंटरनेट की भी हो सकती है अहम भूमिका

'सॉफ्टवेयर टेस्टिंग' में है करियर की बेहतरीन संभावनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -