अगर आपके शिशु को दांत निकलने के दौरान हो रही है परेशानी, तो जानिए क्या करें घरेलू उपाय
अगर आपके शिशु को दांत निकलने के दौरान हो रही है परेशानी, तो जानिए क्या करें घरेलू उपाय
Share:

दाँत निकलना शिशुओं और माता-पिता दोनों के लिए एक स्वाभाविक लेकिन कभी-कभी चुनौतीपूर्ण चरण होता है। जैसे ही आपके नन्हे-मुन्नों में मोतियों जैसा सफेद रंग का पहला सेट उभरना शुरू होता है, बेचैनी और चिड़चिड़ापन आ सकता है। दांत निकलने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए ओवर-द-काउंटर समाधानों तक पहुंचने के बजाय, इन प्रभावी घरेलू उपचारों पर विचार करें।

1. राहत के लिए ठंडे शुरुआती खिलौने

शुरुआती खिलौनों में निवेश करें जिन्हें रेफ्रिजरेटर में ठंडा किया जा सकता है। ठंड का अहसास मसूड़ों को सुन्न करने में मदद करता है, जिससे दांत निकलने से जुड़ी परेशानी से राहत मिलती है।

2. साफ उंगलियों से मसूड़ों की हल्की मालिश करें

साफ उंगलियों से अपने बच्चे के मसूड़ों की हल्की मालिश करें। दबाव कुछ हद तक दर्द को कम कर सकता है और इस कठिन समय के दौरान एक आरामदायक स्पर्श प्रदान कर सकता है।

3. कुतरने के लिए ठंडा वॉशक्लॉथ

एक साफ कपड़े को गीला करें, इसे थोड़ी देर के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें और फिर अपने बच्चे को इसे चबाने दें। बनावट और ठंडक राहत प्रदान कर सकती है और दांत निकलते मसूड़ों के लिए सुखदायक हो सकती है।

4. जमे हुए स्तन का दूध या फॉर्मूला

स्तन के दूध या फॉर्मूला को साफ शुरुआती फीडर में जमा दें। ठंड और सुन्न करने वाला प्रभाव आपके बच्चे के लिए विशेष रूप से आरामदायक हो सकता है और यह भी सुनिश्चित करता है कि उन्हें कुछ पोषण मिले।

5. चबाने योग्य आराम के लिए शुरुआती बिस्कुट

अपने बच्चे की उम्र के लिए उपयुक्त शुरुआती बिस्कुट पेश करें। चबाने की क्रिया दांत निकलने की परेशानी को कम करने में मदद कर सकती है, और ये बिस्कुट अक्सर आसानी से घुल जाते हैं, जिससे वे एक सुरक्षित विकल्प बन जाते हैं।

6. कपास के फाहे पर प्राकृतिक वेनिला अर्क

प्राकृतिक वेनिला अर्क (अल्कोहल के बिना) में एक कपास झाड़ू डुबोएं और इसे अपने बच्चे के मसूड़ों पर धीरे से रगड़ें। वेनिला में शांति देने वाले गुण होते हैं और यह दांत निकलने की समस्याओं से राहत दिला सकता है।

7. कैमोमाइल चाय बर्फ के टुकड़े

हल्की कैमोमाइल चाय बनाएं, इसे ठंडा होने दें और आइस क्यूब ट्रे में डालें। एक बार जम जाने पर, सुखदायक प्रभाव के लिए अपने बच्चे को इन कैमोमाइल बर्फ के टुकड़ों को चूसने दें।

8. माताओं के लिए सिलिकॉन शुरुआती हार

सिलिकॉन टीथिंग नेकलेस पहनें जिन्हें आपका बच्चा सुरक्षित रूप से चबा सके। यह न केवल आराम प्रदान करता है बल्कि माताओं के लिए एक स्टाइलिश एक्सेसरी के रूप में भी काम करता है।

9. बेंज़ोकेन के साथ सुन्न करने वाले जैल से बचें

बेंज़ोकेन युक्त ओवर-द-काउंटर टीथिंग जैल से दूर रहें। उनके प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं, और सुरक्षित, प्राकृतिक उपचार चुनना सबसे अच्छा है।

10. शुरुआती खिलौनों की नियमित सफाई रखें

सुनिश्चित करें कि शुरुआती खिलौने साफ रखे जाएं। बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने के लिए उन्हें नियमित रूप से साफ करें, जो दांत निकलने से संबंधित समस्याओं को बदतर बना सकते हैं।

11. जालीदार फीडर में जमे हुए फल

जमे हुए फलों के छोटे-छोटे टुकड़े, जैसे तरबूज़ या केला, एक जालीदार फीडर में रखें। यह न केवल राहत प्रदान करता है बल्कि आपके बच्चे को नए स्वाद और बनावट से परिचित कराता है।

12. ठंडक के अहसास के लिए खीरे के छल्ले

खीरे के छल्लों को रेफ्रिजरेटर में ठंडा करें और अपने बच्चे को उन्हें चबाने दें। इसकी ठंडक ताज़ा हो सकती है, और खीरे की कठोरता एक संतोषजनक चबाने का अनुभव प्रदान करती है।

13. जलयोजन कुंजी है

सुनिश्चित करें कि आपका शिशु दांत निकलने के दौरान हाइड्रेटेड रहे। निर्जलीकरण से बचने के लिए पूरे दिन सिप्पी कप से घूंट-घूंट पानी पिलाएं।

14. आराम के लिए कडल थेरेपी

कभी-कभी, आपके बच्चे को केवल अतिरिक्त दुलार की ज़रूरत होती है। दांत निकलने की परेशानी वाले क्षणों के दौरान कोमलता से हिलाने और आलिंगन के माध्यम से आराम और आश्वासन प्रदान करें।

15. खेल के समय ध्यान भटकाना

अपने बच्चे को दाँत निकलने की परेशानी से ध्यान हटाने के लिए खेल के समय की गतिविधियों में शामिल करें। कभी-कभी, एक मनोरंजक व्याकुलता अद्भुत काम कर सकती है।

16. एक कपड़े पर लौंग का तेल

नारियल के तेल में थोड़ी मात्रा में लौंग का तेल मिलाकर इसे एक साफ कपड़े पर लगाएं। प्राकृतिक रूप से सुन्न करने वाले प्रभाव के लिए इसे अपने बच्चे के मसूड़ों पर धीरे से रगड़ें।

17. ठंडक से राहत के लिए दही पॉप्सिकल्स

स्वादिष्ट और ठंडक देने वाले व्यंजन के लिए दही को पॉप्सिकल मोल्ड में जमाएँ। ठंडक से मसूड़ों में दर्द हो सकता है और इसका स्वाद आपके नन्हे-मुन्नों को पसंद आएगा।

18. आरामदायक नींद के लिए ह्यूमिडिफायर

यदि दांत निकलने के कारण नींद में खलल पड़ रहा है, तो अपने बच्चे के कमरे में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करने पर विचार करें। यह आरामदायक वातावरण बनाए रखने में मदद करता है, बेहतर नींद को बढ़ावा देता है।

19. बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें

यदि दांत निकलने के लक्षण बने रहते हैं या गंभीर हैं, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें। वे अतिरिक्त उपायों पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं या किसी अंतर्निहित मुद्दे को खारिज कर सकते हैं।

20. माता-पिता के रूप में धैर्यवान और शांत रहें

दाँत निकलना शिशुओं और माता-पिता दोनों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। धैर्य रखें, प्यार और सांत्वना दें और याद रखें कि यह चरण बीत जाएगा। इन घरेलू उपचारों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए शुरुआती यात्रा को अधिक प्रबंधनीय बनाया जा सकता है। आपके नन्हे-मुन्नों की विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त क्या है, यह जानने के लिए विभिन्न तरीकों का प्रयोग करें।

झारखंड के छात्र राम राउत की इटली में रहस्यमयी मौत, परिवार ने सरकार से लगाई शव लाने की गुहार

पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा पर ऐसा क्या कह गए मंत्री जमीर अहमद, जो लोग बोले- Boycott Maldives

राजनाथ सिंह का लंदन दौरा, 22 साल बाद किसी भारतीय रक्षा मंत्री की पहली ब्रिटेन यात्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -