अगर आप अपने पार्टनर के साथ तारों भरा आसमान देखना चाहते हैं तो उत्तराखंड की ये जगहें हैं बेस्ट, खुद देखें लिस्ट
अगर आप अपने पार्टनर के साथ तारों भरा आसमान देखना चाहते हैं तो उत्तराखंड की ये जगहें हैं बेस्ट, खुद देखें लिस्ट
Share:

हिमालय की गोद में बसा उत्तराखंड न केवल अपने राजसी पहाड़ों और प्राचीन परिदृश्यों के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले रात के आसमान के लिए भी प्रसिद्ध है। सितारों की चादर के नीचे रोमांटिक सैर की चाहत रखने वाले जोड़ों के लिए, उत्तराखंड में कई लुभावने स्थान हैं जो तारों को निहारने के लिए एकदम सही हैं। यहाँ उत्तराखंड में अपने साथी के साथ खगोलीय चमत्कारों को देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों की एक सूची दी गई है:

1. औली: जहां आसमान और बर्फ का मिलन होता है

1.1. अवलोकन

अपनी मनोरम स्की ढलानों के लिए प्रसिद्ध औली, शाम के बाद एक दिव्य स्वर्ग में तब्दील हो जाता है, जहां बर्फ से ढकी चोटियों की पृष्ठभूमि में सितारों से जगमगाते आकाश का मनोरम दृश्य दिखाई देता है।

1.2. तारों को देखने का अनुभव

ठंडी हवा के बीच जोड़े एक साथ आराम कर सकते हैं और ऊपर चमकते तारामंडलों को विस्मय से देख सकते हैं, जिससे एक जादुई माहौल बन जाता है।

2. फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान: प्रकृति का कैनवास

2.1. अवलोकन

फूलों की घाटी, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, दिन के समय अपने जीवंत फूलों से पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है और रात में एक लुभावने खगोलीय दृश्य का आनंद देती है।

2.2. तारों को देखने का अनुभव

जैसे ही रात होती है, घाटी एक शांत अभयारण्य में तब्दील हो जाती है, जहां जोड़े आराम कर सकते हैं और जंगली फूलों की खुशबू से घिरे हुए दिव्य सिम्फनी की प्रशंसा कर सकते हैं।

3. नैनीताल: झील के किनारे शांति

3.1. अवलोकन

नैनीताल, जिसे अक्सर 'भारत का झील जिला' कहा जाता है, अपनी सुरम्य झीलों और मनोरम दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे तारों को देखने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

3.2. तारों को देखने का अनुभव

जोड़े रात में नैनी झील के झिलमिलाते पानी पर रोमांटिक नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं, झील की सतह पर चमकते सितारों को निहारते हुए शांति का आनंद ले सकते हैं।

4. चोपता: हिमालय का प्रवेशद्वार

4.1. अवलोकन

गढ़वाल हिमालय के बीच बसा चोपता तुंगनाथ और चंद्रशिला शिखर तक ट्रेक के लिए आधार के रूप में कार्य करता है और एक अद्वितीय तारा-निरीक्षण अनुभव प्रदान करता है।

4.2. तारों को देखने का अनुभव

जोड़े विश्व के सबसे ऊंचे शिव मंदिर, तुंगनाथ की रात्रि यात्रा पर जा सकते हैं, तथा ऊंची चोटियों के ऊपर से दिव्य दृश्य का आनंद ले सकते हैं, जो एक अविस्मरणीय रोमांटिक क्षण का निर्माण करेगा।

5. मुनस्यारी: आकाशगंगा का प्रवेशद्वार

5.1. अवलोकन

उत्तराखंड की जोहार घाटी में बसा मुनस्यारी, पंचाचूली पर्वतमाला का अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है तथा आकाशगंगा का प्रवेश द्वार है।

5.2. तारों को देखने का अनुभव

जोड़े अपने आवास के आरामदायक परिसर में वापस जा सकते हैं या जंगल में जाकर रात्रि के आकाश में फैली आकाशगंगा को देख सकते हैं, जो रोमांस के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि प्रस्तुत करती है।

6. रानीखेत: शांति का निवास

6.1. अवलोकन

हरे-भरे देवदार के जंगलों और हिमालय के मनोरम दृश्यों से सुसज्जित रानीखेत, शहरी जीवन की हलचल से दूर तारों को निहारने के लिए एक शांत स्थान प्रदान करता है।

6.2. तारों को देखने का अनुभव

जोड़े हरे-भरे घास के मैदानों या दृश्यों के बीच एकांत स्थान ढूंढ सकते हैं और तारों से जगमगाते आकाश को निहारते हुए शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद ले सकते हैं, तथा साथ में यादगार यादें बना सकते हैं।

7. भीमताल: झील के किनारे शांति

7.1. अवलोकन

भीमताल, एक प्राचीन झील के किनारे स्थित है तथा चारों ओर हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा है। यह उन युगलों के लिए एक शांत स्थान है जो आकाशीय आश्चर्यों को निहारना चाहते हैं।

7.2. तारों को देखने का अनुभव

जोड़े झील के किनारे, शहर की रोशनी से दूर, आराम कर सकते हैं, और तारों को निहारते हुए रात की शांति में डूब सकते हैं, जिससे एक-दूसरे और प्रकृति के साथ उनका गहरा संबंध विकसित होता है। उत्तराखंड, अपने विविध परिदृश्यों और प्राचीन जंगलों के साथ, जोड़ों के लिए रोमांटिक तारों को निहारने के रोमांच का एक आकर्षक कैनवास प्रदान करता है। चाहे वह औली में तारों की चादर के नीचे आराम करना हो या मुनस्यारी में मिल्की वे आकाशगंगा को देखना हो, ये खगोलीय अनुभव रात के आसमान के विशाल विस्तार के नीचे फिर से जुड़ने की चाह रखने वाले जोड़ों के लिए अविस्मरणीय यादें बनाने के लिए बाध्य हैं।

घर में इस्तेमाल होने वाली इन चीजों के एक्सपायरी पर लोग नहीं देते ध्यान

इन 4 फलों को खाने से हो सकती है ब्लोटिंग, जानिए, एक्सपर्ट्स से जानें

डायबिटीज के मरीज यात्रा के दौरान कैसे रखें सावधान, विशेषज्ञों से जानें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -