Travel Tips: अगर आप कोलकाता में रहते हैं और आपको सिर्फ एक दिन की छुट्टी मिली है, तो इन जगहों पर जाएं, कसम खाता हूं आपको आएगा मजा

Travel Tips: अगर आप कोलकाता में रहते हैं और आपको सिर्फ एक दिन की छुट्टी मिली है, तो इन जगहों पर जाएं, कसम खाता हूं आपको आएगा मजा
Share:

भारत की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में मशहूर कोलकाता में एक अनूठा आकर्षण है जो आगंतुकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। राजसी विक्टोरिया पैलेस से लेकर शांतिनिकेतन के शांत वातावरण तक, इस जीवंत शहर में घूमने के लिए बहुत कुछ है।

एक दिन कम लग सकता है, लेकिन कोलकाता में आपको ढेरों अनुभव मिलेंगे, जिनका लुत्फ़ आप सीमित समय में भी उठा सकते हैं। चाहे आप विक्टोरिया पैलेस की भव्यता को देखना चाहें या विष्णुपुर के टेराकोटा मंदिरों की समृद्ध विरासत में डूब जाना चाहें, कोलकाता एक संतुष्टिदायक यात्रा का वादा करता है।

शहर की सीमाओं से परे, सुंदरबन, जो यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है और अपने घने मैंग्रोव जंगलों और प्रसिद्ध रॉयल बंगाल टाइगर्स के लिए जाना जाता है, प्रकृति की भव्यता के साथ एक मुलाकात की तलाश करने वाले यात्रियों को आकर्षित करता है। इसी तरह, पूर्वी हिमालय की तलहटी में बसा डूआर्स क्षेत्र कोलकाता से कुछ ही घंटों की दूरी पर चाय के बागान, हरे-भरे जंगल और लुभावने दृश्य प्रदान करता है।

कला और इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए, कोलकाता से लगभग 160 किलोमीटर दूर स्थित शांतिनिकेतन गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की विरासत का एक प्रमाण है। यह शांत निवास न केवल कवि के सांस्कृतिक प्रभाव को दर्शाता है, बल्कि इसमें कई संग्रहालय और कला दीर्घाएँ भी हैं। संक्षेप में, कोलकाता की सांस्कृतिक समृद्धि और विविध आकर्षणों की निकटता इसे एक यादगार दिन की यात्रा के लिए आदर्श गंतव्य बनाती है, जो प्रत्येक यात्री की जिज्ञासा और अन्वेषण की चाह को पूरा करती है।

Google ऑनलाइन शुरू करने जा रहा है नया कार्यक्रम, AI को लेकर सीख सकते है आप कई बातें

बच्चों को किस उम्र में पैसे बचाना सिखाया जाना चाहिए, बड़े होने पर यह बहुत काम आएगा

CBSE रिजल्ट के मार्कशीट में सामने आई बड़ी गड़बड़ी! स्कूलों को फिर से करना होगा मूल्यांकन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -