वीकेंड ट्रैवल के लिए परफेक्ट हैं ये 4 जगहें, बनाएं घूमने का प्लान

वीकेंड ट्रैवल के लिए परफेक्ट हैं ये 4 जगहें, बनाएं घूमने का प्लान
Share:

उत्तरी कैरोलिना के खूबसूरत ब्लू रिज पर्वतों में बसा, एशविले प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और जीवंत कला परिदृश्य के मिश्रण से यात्रियों को आकर्षित करता है। चाहे आप आउटडोर रोमांच, सांस्कृतिक अन्वेषण या बस एक आरामदायक छुट्टी की तलाश में हों, एशविले में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

ग्रेट स्मोकी माउंटेन नेशनल पार्क में प्राकृतिक चमत्कार आपका इंतजार कर रहे हैं

एशविले की यात्रा का एक मुख्य आकर्षण ग्रेट स्मोकी माउंटेन नेशनल पार्क से इसकी निकटता है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। उत्तरी कैरोलिना और टेनेसी में फैला यह विशाल पार्क अपनी जैव विविधता, प्राचीन पहाड़ों और विविध वन्य जीवन के लिए प्रसिद्ध है। आगंतुक लंबी पैदल यात्रा, वन्यजीवों को देखने और सुंदर ड्राइव जैसी कई बाहरी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

हाइकिंग के शौकीन लोग आसान सैर से लेकर चुनौतीपूर्ण चढ़ाई तक के रास्तों का पता लगा सकते हैं। लोकप्रिय ट्रेल्स में एपलाचियन ट्रेल शामिल है, जो पार्क से होकर गुजरता है, और एलम केव ट्रेल जो माउंट लेकोंटे तक जाता है। प्रत्येक ट्रेल हरे-भरे जंगलों, झरनों और मनोरम पर्वतीय दृश्यों के अनूठे दृश्य प्रस्तुत करता है जो पार्क की प्राकृतिक भव्यता को प्रदर्शित करते हैं।

वन्यजीव प्रेमी यहाँ कई तरह की प्रजातियाँ देख सकते हैं, जिनमें काले भालू, सफ़ेद पूंछ वाले हिरण और कई पक्षी प्रजातियाँ शामिल हैं। पार्क के विविध पारिस्थितिकी तंत्र इन जीवों के लिए आवास प्रदान करते हैं, जो इसे प्रकृति प्रेमियों और फ़ोटोग्राफ़रों के लिए एक स्वर्ग बनाता है।

रिवर आर्ट्स डिस्ट्रिक्ट में कला और संस्कृति

अपनी प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, एशविले अपने समृद्ध कला परिदृश्य के लिए भी प्रसिद्ध है, विशेष रूप से रिवर आर्ट्स डिस्ट्रिक्ट (आरएडी) में। फ्रेंच ब्रॉड नदी के किनारे स्थित, यह जीवंत पड़ोस ऐतिहासिक औद्योगिक इमारतों में स्थित कई कला स्टूडियो, दीर्घाओं और कार्यशालाओं का घर है।

आगंतुक स्थानीय कलाकारों के स्टूडियो का पता लगा सकते हैं जो पेंटिंग, मिट्टी के बर्तन, मूर्तिकला और कांच उड़ाने जैसे विविध माध्यमों में विशेषज्ञता रखते हैं। कई कलाकार आगंतुकों का अपने कार्यस्थलों में स्वागत करते हैं, अपनी रचनात्मक प्रक्रियाओं में अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं और अपने नवीनतम कार्यों का प्रदर्शन करते हैं। जिले के गतिशील वातावरण को इमारतों के अग्रभागों को सजाने वाले रंगीन भित्तिचित्रों द्वारा बढ़ाया जाता है, जो एशविले के कलात्मक आकर्षण को बढ़ाते हैं।

पूरे साल, RAD ऐसे कार्यक्रम और कला यात्राएँ आयोजित करता है जो इसके निवासियों की रचनात्मकता को प्रदर्शित करते हैं। गैलरी के उद्घाटन से लेकर लाइव प्रदर्शनों तक, ये कार्यक्रम आगंतुकों को स्थानीय कला समुदाय के साथ जुड़ने और स्मृति चिन्ह के रूप में घर ले जाने के लिए अद्वितीय कृतियाँ खोजने का अवसर प्रदान करते हैं।

चार्ल्सटन, साउथ कैरोलिना के ऐतिहासिक आकर्षण का आनंद लें

साउथ कैरोलिना के सुंदर तट पर स्थित चार्ल्सटन में दक्षिणी आकर्षण और आतिथ्य की झलक मिलती है, साथ ही सदियों पुराना समृद्ध इतिहास भी है। अपनी अच्छी तरह से संरक्षित वास्तुकला, ऐतिहासिक स्थलों और पाककला के लिए मशहूर चार्ल्सटन आगंतुकों को पुरानी दुनिया की शान और समकालीन आकर्षण का एक आकर्षक मिश्रण प्रदान करता है।

ऐतिहासिक डाउनटाउन चार्ल्सटन में टहलें

चार्ल्सटन की यात्रा इसके ऐतिहासिक डाउनटाउन क्षेत्र को देखे बिना पूरी नहीं होगी, जहाँ कोबलस्टोन की सड़कें और एंटेबेलम वास्तुकला आगंतुकों को समय में वापस ले जाती है। बैटरी, चार्ल्सटन हार्बर के ऊपर आलीशान हवेलियों से घिरा एक सैरगाह है, जहाँ से दूर से सेलबोट और फोर्ट सुमटर का मनमोहक नज़ारा दिखाई देता है।

ऐतिहासिक जिला रेनबो रो जैसे स्थलों से भरा पड़ा है, जो पेस्टल रंग के जॉर्जियाई घरों की एक श्रृंखला है जो चार्ल्सटन का एक प्रतिष्ठित प्रतीक बन गया है। आगंतुक शहर के औपनिवेशिक अतीत, गृहयुद्ध के इतिहास और इसकी सांस्कृतिक पहचान को आकार देने वाले उल्लेखनीय निवासियों के बारे में जानने के लिए निर्देशित पैदल यात्रा कर सकते हैं।

फ़ॉली बीच पर आराम

धूप और रेत की तलाश करने वालों के लिए, फॉली बीच चार्ल्सटन शहर से कुछ ही दूरी पर स्थित है। अपने शांत वातावरण और प्राचीन तटरेखा के लिए जाना जाने वाला फॉली बीच तैराकी, धूप सेंकना और सर्फिंग जैसी गतिविधियों की पेशकश करता है।

आगंतुक प्रतिष्ठित फ़ॉली पियर पर टहल सकते हैं, जहाँ मछुआरे अटलांटिक महासागर में अपनी रेखाएँ डालते हैं, या पास के फ़ॉली बीच काउंटी पार्क का पता लगा सकते हैं, जिसमें पिकनिक क्षेत्र और मॉरिस आइलैंड लाइटहाउस के सुंदर दृश्य हैं। समुद्र तट का अनौपचारिक माहौल और जीवंत समुदाय इसे परिवारों, जोड़ों और एकल यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाता है।

ऑस्टिन, टेक्सास के शहरी नखलिस्तान की खोज करें

टेक्सास हिल कंट्री के केंद्र में स्थित ऑस्टिन अपने जीवंत संगीत दृश्य, पाककला के व्यंजनों और आउटडोर मनोरंजन के अवसरों के लिए प्रसिद्ध है। अक्सर "दुनिया की लाइव संगीत राजधानी" के रूप में जाना जाने वाला ऑस्टिन आगंतुकों को अपने उदार शहरी परिदृश्य की पृष्ठभूमि में सांस्कृतिक आकर्षण और प्राकृतिक सुंदरता का जीवंत मिश्रण प्रदान करता है।

6वीं स्ट्रीट पर लाइव संगीत का दृश्य

ऑस्टिन का संगीत दृश्य ऐतिहासिक 6वीं स्ट्रीट पर जीवंत हो उठता है, जो एक व्यस्त मार्ग है, जहाँ लाइव संगीत स्थल, हॉन्की-टोंक और विविध बार हैं। ब्लूज़ और रॉक से लेकर कंट्री और जैज़ तक, आगंतुक पूरे सप्ताह स्थानीय संगीतकारों और प्रसिद्ध कलाकारों के प्रदर्शन का आनंद ले सकते हैं।

सड़क की जीवंत नाइटलाइफ़ संगीत से परे फैली हुई है, जिसमें टेक्सास बारबेक्यू, टेक्स-मेक्स व्यंजन और अभिनव पाक कृतियों को परोसने वाले विभिन्न प्रकार के रेस्तराँ हैं। सड़क के किनारे खड़े खाद्य ट्रक त्वरित नाश्ता और अद्वितीय स्वाद प्रदान करते हैं, जो इसे ऑस्टिन की पाक संस्कृति का स्वाद लेने के इच्छुक खाद्य उत्साही लोगों के लिए एक केंद्र बनाता है।

लेडी बर्ड झील पर आउटडोर मनोरंजन

पूर्व प्रथम महिला लेडी बर्ड जॉनसन के नाम पर बनी लेडी बर्ड झील ऑस्टिन शहर के केंद्र में स्थित एक सुंदर जलाशय है। झील का शांत पानी कयाकिंग, पैडलबोर्डिंग और कैनोइंग जैसी बाहरी गतिविधियों के लिए आदर्श है, जो आगंतुकों को ऑस्टिन की प्राकृतिक सुंदरता को एक अलग दृष्टिकोण से देखने का अवसर प्रदान करता है।

झील के चारों ओर एन और रॉय बटलर हाइक-एंड-बाइक ट्रेल है, जो 10 मील का लूप है जो हरे-भरे पेड़ों से होकर गुजरता है और शहर के क्षितिज के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह ट्रेल जॉगर्स, साइकिल चालकों और प्रकृति प्रेमियों के बीच लोकप्रिय है जो शहर की हलचल के बीच एक शांतिपूर्ण विश्राम की तलाश में हैं।

व्हाइट माउंटेन, न्यू हैम्पशायर में रोमांच

उत्तरपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में जाएँ और न्यू हैम्पशायर में व्हाइट माउंटेन के प्राचीन परिदृश्यों की खोज करें। अपने ऊबड़-खाबड़ इलाके, प्राकृतिक सुंदरता और आउटडोर मनोरंजन के अवसरों के लिए मशहूर व्हाइट माउंटेन आगंतुकों को प्रकृति की गोद में एक अद्वितीय विश्राम प्रदान करते हैं।

फ्रेंकोनिया नॉच स्टेट पार्क में पैदल यात्रा

फ्रैंकोनिया नॉच स्टेट पार्क, लुभावने दृश्यों के बीच हाइकिंग के रोमांच की तलाश करने वाले आउटडोर उत्साही लोगों के लिए एक प्रमुख गंतव्य है। फ्रैंकोनिया रिज लूप और फ्लूम गॉर्ज ट्रेल जैसे ट्रेल्स हाइकर्स को घने जंगलों, झरनों के पीछे और ऊंची ग्रेनाइट चट्टानों के साथ ले जाते हैं।

पार्क के केंद्र में कैनन माउंटेन है, जहाँ रोमांच पसंद करने वाले पर्यटक आसपास की चोटियों और घाटियों के मनोरम दृश्यों के लिए शिखर तक एक सुंदर ट्राम की सवारी कर सकते हैं। पार्क का विविधतापूर्ण इलाका सभी कौशल स्तरों के हाइकर्स को आराम से टहलने से लेकर चुनौतीपूर्ण चढ़ाई तक की सुविधा प्रदान करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि हर किसी के लिए आनंद लेने के लिए कुछ न कुछ है।

कैंकामेगस राजमार्ग पर मनोरम ड्राइव

जो लोग कार से घूमना पसंद करते हैं, उनके लिए कैनकैमेगस हाईवे व्हाइट माउंटेन के बीच से होकर जाने वाला एक सुंदर मार्ग है। कॉनवे से लिंकन तक 34 मील तक फैला यह सुंदर मार्ग घने जंगलों, झरनों और तेज़ बहती स्विफ्ट नदी के किनारे से होकर गुजरता है।

रास्ते में, आगंतुक कांकामेगस दर्रे और सब्बाडे ​​फॉल्स जैसे नज़ारों पर रुककर मनोरम दृश्य देख सकते हैं और क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता में डूब सकते हैं। पतझड़ के महीनों के दौरान, राजमार्ग शरद ऋतु के पत्तों की जीवंत टेपेस्ट्री में बदल जाता है, जिससे यह पत्ती देखने वालों और फ़ोटोग्राफ़रों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बन जाता है।

Mahindra BE.05 EV को सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया, जानिए कैसा है इसका रोड प्रेजेंस?

24 जुलाई को लॉन्च होगी नई जनरेशन बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज, जानिए क्या होगा खास

टाटा मोटर्स लॉन्च करेगी कई नई इलेक्ट्रिक एसयूवी; जानिए Curve, Harrier और Sierra EV की लॉन्च टाइमलाइन

Tags: TRAVEL TIPS,
Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -