जीवन में पाना चाहते है सफलता तो आज ही अपनाएं ये टिप्स
जीवन में पाना चाहते है सफलता तो आज ही अपनाएं ये टिप्स
Share:

आज का दौर ऐसा हो गया है की पसीना बहाने वालों को ही बेहतर काम नहीं मिलता, आज तेज-तर्रार खरगोश ही सफलता का पर्याय माना जाता है। करियर बनाने के इन दस टिप्स से आप सफलता हासिल कर सकते हैं।

खुद में एक्सिलेंस लाएं - मौजूदा परिस्थिति में किताबी कीड़ा बनकर या डिग्रियों का ढेर लगाकर सफलता की कामना नहीं की जा सकती है। अपने अंदर झांककर अपनी प्रतिभा को टटोलें।

आत्मविश्वास विकसित करें - योग्यता के साथ आत्मविश्वास विकसित किया जाए तो करियर के कुरुक्षेत्र में आपको कोई पराजित नहीं कर पाएगा।

कॉन्टैक्ट बढ़ाएं - याद रखें यह जमाना ही सूचना प्रौद्योगिकी का है। यहां जितनी जानकारी, जितनी सूचनाएं आपके पास होंगी, करियर निर्माण की राह उतनी ही आसान होगी। संपर्क ही सफलता में उत्प्रेरक की भूमिका निभाता है।

तकनीक के साथ साथ चलें - पुराना भले ही सुहाना माना जाता हो, लेकिन आज की प्रतिस्पर्धा में नई तकनीक का महत्व नकारा नहीं जा सकता है।

परिवार से मुंह न मोड़ें - अकसर देखा गया है कि करियर निर्माण की चिंता में लोग घर-परिवार को भूल जाते हैं। परेशानी और तकलीफ के वक्त परिवार ही काम आता है, इसलिए परिवार को पर्याप्त समय दें।

दूसरों से व्यवहार करना सीखें

डींगें न हांकें, ईमानदार रहें - झूठ ज्यादा देर टिकता नहीं है। अपने बारे में सही आकलन कर वास्तविक तस्वीर पेश करें।

ओवर एंबिशियस न बनें - प्रत्येक इंसान में महत्वाकांक्षा का होना जितना अच्छा है, उसकी अतिमहत्वाकांक्षा उतनी ही नुकसानदायक होती है क्योंकि 'अति सर्वत्र वर्जयेत।' किसी करिश्मे की उम्मीद न करें।

फ्रांस के फाइनल में पहुंचने बाद दोगुनी हुईं राष्ट्रपति मैक्रोन ख़ुशी

सेमीफाइनल में मिली जीत के साथ जश्न में डूबा फ़्रांस

'भारत को हरा दो तो पैसे नहीं लेते पाकिस्तानी दुकानदार...', रिज़वान ने सुनाया किस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -