दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इन 3 बातों का रखें ध्यान, एक्सपर्ट से जानिए
दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इन 3 बातों का रखें ध्यान, एक्सपर्ट से जानिए
Share:

हृदय रोग दुनिया भर में मृत्यु दर के प्रमुख कारणों में से एक है, लेकिन सौभाग्य से, ऐसे कदम हैं जो व्यक्ति अपने जोखिम को कम करने के लिए उठा सकते हैं। क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह लेने से निवारक उपायों में अमूल्य जानकारी मिल सकती है। आइए हृदय स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए तीन महत्वपूर्ण पहलुओं पर गौर करें।

1. शारीरिक गतिविधि को प्राथमिकता दें

नियमित व्यायाम दिनचर्या

विशेषज्ञ दैनिक दिनचर्या में नियमित शारीरिक गतिविधि को शामिल करने के महत्व पर जोर देते हैं। तेज चलना, जॉगिंग, तैराकी या साइकिल चलाना जैसे व्यायाम हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करके और परिसंचरण को बढ़ाकर हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं।

संगति का महत्व

जब व्यायाम के लाभ प्राप्त करने की बात आती है तो निरंतरता महत्वपूर्ण है। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि का लक्ष्य रखें, जो कई दिनों तक चले। इसके अतिरिक्त, शक्ति प्रशिक्षण अभ्यासों को अपने आहार में एकीकृत करने से समग्र हृदय स्वास्थ्य और मजबूत होता है।

2. हृदय-स्वस्थ आहार अपनाएं

पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनाएं

हृदय स्वास्थ्य के लिए एक विशेषज्ञ-अनुशंसित आहार फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन और स्वस्थ वसा जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन पर जोर देता है। ये खाद्य पदार्थ संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम में कम होने के साथ-साथ आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की सीमा

हृदय-स्वस्थ आहार में प्रसंस्कृत और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों के साथ-साथ उच्च ट्रांस वसा और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों को सीमित किया जाना चाहिए। ये वस्तुएं सूजन, उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर और हृदय रोगों के खतरे को बढ़ाने में योगदान करती हैं।

3. इष्टतम वजन बनाए रखें और तनाव का प्रबंधन करें

वज़न प्रबंधन रणनीतियाँ

हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। भाग नियंत्रण, खान-पान में सावधानी बरतने और हाइड्रेटेड रहने से वजन प्रबंधन प्रयासों में मदद मिल सकती है। किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करने से व्यक्तिगत मार्गदर्शन मिल सकता है।

तनाव कम करने की तकनीक

क्रोनिक तनाव रक्तचाप को बढ़ाकर और अधिक खाने या धूम्रपान जैसे अस्वास्थ्यकर मुकाबला तंत्र में योगदान देकर हृदय स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। तनाव कम करने की तकनीकों जैसे कि माइंडफुलनेस, मेडिटेशन, गहरी सांस लेने के व्यायाम या शौक में शामिल होने से इन नकारात्मक प्रभावों को कम किया जा सकता है। निष्कर्ष में, हृदय रोगों को रोकने के लिए शारीरिक गतिविधि को प्राथमिकता देना, हृदय-स्वस्थ आहार अपनाना, इष्टतम वजन बनाए रखना और तनाव का प्रबंधन करना सर्वोपरि है। इन विशेषज्ञ-अनुशंसित रणनीतियों को दैनिक जीवन में शामिल करके, व्यक्ति अपने हृदय स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सक्रिय कदम उठा सकते हैं।

जानिए कौन है ज्यादा खतरनाक ई-सिगरेट या स्मोकिंग, जिससे होता है ज्यादा नुकसान

एक छोटा सा ब्रेक रिश्ते को ताज़ा कर देता है, जानिए कैसे?

हमेशा खुश रहने के लिए अपनाएं ये मूल मंत्र, कभी नहीं होगी उदासी की एंट्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -