हेल्दी और सिल्की बाल चाहिए तो घर पर ही अपनाएं ये उपाय, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर
हेल्दी और सिल्की बाल चाहिए तो घर पर ही अपनाएं ये उपाय, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर
Share:

स्वस्थ और घने बालों की चाहत में पुरुष और महिलाएं दोनों अक्सर पार्लर में महंगे ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं और हर महीने हजारों रुपये खर्च करते हैं। हालाँकि, इन उपचारों में रसायन युक्त उत्पादों के उपयोग से अक्सर बाल ख़राब हो सकते हैं। लंबे समय तक बालों में नमी और स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए प्रोटीन हेयर ट्रीटमेंट आवश्यक है। महंगे सैलून उपचारों का विकल्प चुनने के बजाय, आप प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करके घर पर ही प्रभावी प्रोटीन हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। आपके लिए यहां तीन DIY हेयर मास्क रेसिपीज़ दी गई हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं:

एवोकैडो और नारियल के दूध का हेयर मास्क:
इस मास्क को तैयार करने के लिए एक कटोरे में एक एवोकैडो को अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर इसमें नारियल का दूध और जैतून का तेल मिलाएं। इस मास्क को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को हल्के शैम्पू से धो लें। यह मास्क आपके बालों में कोमलता और चमक बहाल करने में मदद करता है, जिससे वे स्वस्थ और अधिक जीवंत दिखते हैं।

मेयोनेज़ एवोकैडो हेयर मास्क:
सबसे पहले एक एवोकैडो को अच्छी तरह से मैश कर लें और फिर उसमें मेयोनेज़ मिलाएं। इस मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं, पानी से धोने और शैम्पू करने से पहले इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। इस मास्क का साप्ताहिक उपयोग करने से रूखेपन से निपटने में मदद मिल सकती है और आपके बालों को पोषण मिलता है, जिससे वे नमीयुक्त और मजबूत रहते हैं।

अंडा और दही हेयर मास्क:
अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो उन्हें हेयर मास्क के लिए एक उत्कृष्ट घटक बनाते हैं। इस मास्क को तैयार करने के लिए एक कटोरे में अंडे को फेंट लें और इसे दही के साथ अच्छी तरह मिक्स होने तक मिला लें। मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं, जड़ों और सिरों पर ध्यान केंद्रित करें। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद शैम्पू और कंडीशनर लगाएं। यह मास्क आपके बालों को मजबूत और पोषण देकर उन्हें रेशमी और मुलायम बनाने में मदद करता है।

अंत में, घर पर बने हेयर मास्क महंगे सैलून उपचारों का एक प्राकृतिक और किफायती विकल्प प्रदान करते हैं। अपनी रसोई में पाए जाने वाले सरल सामग्रियों का उपयोग करके, आप अपने बालों को पोषण और पुनर्जीवित कर सकते हैं, उनके स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को बढ़ावा दे सकते हैं। बिना बैंक को तोड़े या अपने बालों को हानिकारक रसायनों के संपर्क में लाए बिना, अपनी इच्छानुसार स्वस्थ और आकर्षक बाल पाने के लिए इन DIY हेयर मास्क को अपने नियमित बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करें।

क्या आप भी रखने वाले है नवरात्रि में 9 दिनों का व्रत? तो फॉलो करें ये टिप्स

नवरात्रि में व्रत के दौरान न करें ये गलतियां, वरना भुगतान पड़ जाएगा भारी अंजाम

प्रेगनेंसी के दौरान इन चीजों को भूलकर भी न खाएं कच्चा, वरना बढ़ सकती है परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -