नैचुरल लुक चाहती हैं तो फाउंडेशन लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका
नैचुरल लुक चाहती हैं तो फाउंडेशन लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका
Share:

फाउंडेशन मेकअप का एक प्रमुख घटक है, और जब सही तरीके से लगाया जाता है, तो यह आपको एक दोषरहित, प्राकृतिक लुक पाने में मदद कर सकता है। हालाँकि, केकदार या अधिक दिखने से बचने के लिए फाउंडेशन का उपयोग करने का सही तरीका जानना आवश्यक है। इस गाइड में, हम आपको संपूर्ण, प्राकृतिक दिखने वाला रंग पाने में मदद करने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स का पता लगाएंगे।

सही शेड का चयन

फाउंडेशन का सही शेड चुनना पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है। अपना परफेक्ट मैच ढूंढने के लिए, प्राकृतिक रोशनी में अपने जबड़े की रेखा पर या अपने हाथ के पिछले हिस्से पर फाउंडेशन का परीक्षण करने की सिफारिश की जाती है। शेड को आपकी त्वचा की टोन के साथ सहजता से मेल खाना चाहिए।

आपकी त्वचा के प्रकार को समझना

विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए अलग-अलग प्रकार के फाउंडेशन की आवश्यकता होती है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो मैट या ऑयल-फ्री फाउंडेशन चुनें। शुष्क त्वचा के लिए, हाइड्रेटिंग या ड्यूई फ़िनिश फ़ाउंडेशन चुनें। आपकी त्वचा के प्रकार को समझने से आपको सही फॉर्मूला चुनने में मदद मिलेगी।

आपकी त्वचा तैयार करना

फाउंडेशन लगाने से पहले अपनी त्वचा को तैयार करना जरूरी है। किसी भी गंदगी या तेल को हटाने के लिए अपना चेहरा साफ़ करें। अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए मॉइस्चराइजर लगाएं। फाउंडेशन लगाने से पहले इसे कुछ मिनट तक सोखने दें।

प्राइमर का उपयोग करना

प्राइमर आपके फाउंडेशन के लिए एक चिकना कैनवास बनाता है और इसे लंबे समय तक टिकने में मदद करता है। अपने चेहरे पर समान रूप से थोड़ी मात्रा में प्राइमर लगाएं, बढ़े हुए छिद्रों या महीन रेखाओं वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें।

फाउंडेशन लगाना

फाउंडेशन लगाते समय मेकअप ब्रश, स्पंज या अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें। थोड़ी मात्रा से शुरू करें और धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं। फाउंडेशन को समान रूप से ब्लेंड करें, सुनिश्चित करें कि कोई दृश्यमान रेखाएं या धारियां न रहें।

सरासर कवरेज

अधिक प्राकृतिक लुक के लिए, शीयर कवरेज फाउंडेशन चुनें। यह आपकी त्वचा को एक दोषरहित फिनिश प्रदान करते हुए उसमें झाँकने की अनुमति देता है। यदि आवश्यक हो तो आप हमेशा विशिष्ट क्षेत्रों में अधिक कवरेज जोड़ सकते हैं।

केकी बनावट से बचना

केकी दिखने से बचने के लिए फाउंडेशन लगाते समय हल्के हाथ का इस्तेमाल करें। कम अक्सर अधिक होता है. सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से मिश्रण करें, विशेष रूप से जबड़े की रेखा और हेयरलाइन के आसपास।

खामियों को छुपाना

दाग-धब्बे, काले घेरे या लालिमा जैसी विशिष्ट खामियों को दूर करने के लिए कंसीलर का उपयोग करें। अनावश्यक रूप से फाउंडेशन के अत्यधिक उपयोग से बचने के लिए इसे फाउंडेशन के बाद लगाएं।

अपनी नींव स्थापित करना

अपने फाउंडेशन को पूरे दिन टिकाए रखने के लिए ट्रांसलूसेंट सेटिंग पाउडर का इस्तेमाल करें। टी-ज़ोन और तेलीयता वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए इसे हल्के ढंग से लगाएं।

एक स्पंज के साथ मिश्रण

फाउंडेशन लगाने के बाद, किसी भी अतिरिक्त उत्पाद को मिलाने और किसी भी दिखाई देने वाली रेखा को हटाने के लिए एक नम मेकअप स्पंज का उपयोग करें। यह कदम निर्बाध समाप्ति सुनिश्चित करता है।

प्राकृतिक फ़िनिश

प्राकृतिक फिनिश के लिए, ऐसा फाउंडेशन चुनें जो आपके अंडरटोन से मेल खाता हो। कई त्वचा टोनों पर पीले या गर्म रंग अधिक प्राकृतिक लगते हैं।

प्राकृतिक रोशनी में जाँच की जा रही है

घर से निकलने से पहले हमेशा अपने मेकअप को प्राकृतिक रोशनी में जांचें। यह कदम आपको उन क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करेगा जिनमें समायोजन की आवश्यकता है।

हाइड्रेटिंग धुंध

मैट या पाउडरी लुक से बचने के लिए अपने मेकअप को हाइड्रेटिंग मिस्ट से पूरा करें। यह एक प्राकृतिक चमक जोड़ता है और आपके मेकअप को सेट करता है।

गर्दन में मिलाएं

सुनिश्चित करें कि ध्यान देने योग्य सीमांकन रेखा से बचने के लिए आपका फाउंडेशन आपकी गर्दन में निर्बाध रूप से मिश्रित हो।

पूरे दिन टच-अप

टच-अप के लिए अपने फाउंडेशन का एक छोटा सा कॉम्पैक्ट साथ रखें, खासकर यदि आपके पास एक लंबा दिन है।

थोड़ा ही काफी है

याद रखें कि कम फाउंडेशन अक्सर अधिक प्राकृतिक दिखता है। उत्पाद की बहुत अधिक परत लगाने से बचें.

प्रयोग और अभ्यास

फाउंडेशन के साथ प्राकृतिक लुक पाने के लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है। आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है यह जानने के लिए विभिन्न तकनीकों और उत्पादों के साथ प्रयोग करें।

आत्मविश्वास कुंजी है

अंत में, आत्मविश्वास आपका सबसे अच्छा मेकअप सहायक है। जब आप अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं, तो आपकी प्राकृतिक सुंदरता निखर कर सामने आती है।

आज मिल सकती है कोई खुशखबरी, जानें अपना राशिफल

आज इस राशि के जातक अपने काम को लेकर हो सकते हैं परेशान, जानिए अपना राशिफल

इन राशियों का दिन रहने वाला है बेहद खास, जानें अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -