ब्रेकअप होने के बाद भी होती है एक्स से बात तो रखें इन बातों का ध्यान, वरना होगी परेशानी
ब्रेकअप होने के बाद भी होती है एक्स से बात तो रखें इन बातों का ध्यान, वरना होगी परेशानी
Share:

कुछ लोगों के लिए ब्रेकअप करना अपेक्षाकृत आसान हो सकता है, जबकि अन्य के लिए, यह उनके जीवन को गहराई से प्रभावित कर सकता है। कुछ व्यक्ति अपने पूर्व सहयोगियों के साथ पूरी तरह से संपर्क तोड़ देते हैं, जबकि अन्य संचार बनाए रखते हैं। किसी पूर्व साथी के साथ बातचीत करना जरूरी नहीं कि गलत हो, खासकर अगर इरादा दोस्त बने रहने का हो। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि उन तक कोई पुरानी भावना न व्यक्त की जाए, खासकर तब जब पूर्व-साथी रिश्ते को पूरी तरह से आदर्शवादी रोशनी में देखता है। ऐसी स्थितियों में, अपनी भावनाओं को प्रबंधित करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। यदि आप अपने पूर्व साथी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखना चाहते हैं, तो ऐसे कई कारक हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए।

अपने दुखों पर चर्चा करने से बचें:
अपने पूर्व साथी को कभी भी अपने आंतरिक संघर्षों को समझने न दें या उसके साथ अपना दर्द साझा न करने दें। ऐसा करने से वे आपकी भावनाओं को गलत समझ सकते हैं, जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

आप उनको मिस किए, इस बात को ना बताएं:
आपको कभी भी अपने पूर्व साथी को यह नहीं बताना चाहिए कि आप अब भी उन्हें याद करते हैं। इससे उन्हें विश्वास हो सकता है कि आप उन्हें अपने जीवन में पुनः शामिल करने का प्रयास कर रहे हैं। इसलिए अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें।

अपने निजी जीवन को निजी रखें:
अपने पूर्व साथी के साथ अपने जीवन के पहलुओं पर चर्चा करने से बचें। यदि वे आपको केवल एक मित्र के रूप में देखते हैं, तो वे आपकी स्थिति को समझ नहीं पाएंगे या आपके संकट के लिए सांत्वना प्रदान करने में सक्षम नहीं होंगे।

उकसाने से बचें:
अपने पूर्व साथी की उपस्थिति में अन्य लोगों के साथ किसी भी झगड़े का जिक्र करने से बचें। इस व्यवहार को उनमें ईर्ष्या या क्रोध भड़काने के प्रयास के रूप में गलत समझा जा सकता है। वे आपके इरादों को गलत समझ सकते हैं और नकारात्मक प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखना और किसी पूर्व साथी के साथ संवाद करते समय शामिल भावनाओं के प्रति सचेत रहना आवश्यक है। स्पष्ट सीमाएँ निर्धारित करके और उनका पालन करके, आप अनजाने में कोई भावनात्मक उथल-पुथल पैदा किए बिना एक परिपक्व और सौहार्दपूर्ण रिश्ते को बढ़ावा दे सकते हैं।

उम्र बढ़ने के साथ रूटीन में शामिल करें ये चीजें, नहीं बिगड़ेगी सेहत

क्या आप रख रहे है 9 दिन व्रत? तो फॉलो करें ये टिप्स, रहेंगे तंदुरुस्त

क्या आपको भी है नाखून चबाने की आदत? तो जरूर पढ़ लें ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -