आपके बच्चे में दिखे में ये लक्षण तो ना करें अनदेखा, टीनएज डिप्रेशन से है ग्रसित
आपके बच्चे में दिखे में ये लक्षण तो ना करें अनदेखा, टीनएज डिप्रेशन से है ग्रसित
Share:

डिप्रेशन एक वैश्विक चिंता है जो लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है, जिससे दुनिया भर में आत्महत्या की दर में वृद्धि हो रही है। दिलचस्प बात यह है कि मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, विशेषकर डिप्रेशन और चिंता से सबसे अधिक प्रभावित आयु वर्ग किशोर (13 से 19 वर्ष की आयु) है। किशोर अक्सर अपनी इच्छाओं, जरूरतों और व्यवहारों को पर्याप्त रूप से समझने के लिए संघर्ष करते हैं, जो तनाव और बाद में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान दे सकता है।

टीनएज डिप्रेशन के लक्षण:
रुचि की कमी: यदि कोई किशोर उन गतिविधियों में रुचि खो देता है जिनका उन्हें पहले आनंद मिलता था, तो यह टीनएज डिप्रेशन का संकेत हो सकता है।
नींद में खलल: डिप्रेशन से ग्रस्त किशोरों को अक्सर अपनी नींद के पैटर्न में व्यवधान का अनुभव होता है, जैसे अनिद्रा या अधिक सोना।
सामाजिक अलगाव: सामाजिक मेलजोल से अचानक अलगाव और अकेलेपन को प्राथमिकता देना किशोरों में अंतर्निहित डिप्रेशन का संकेत दे सकता है।
खाने की आदतों में बदलाव: सामान्य पैटर्न से अधिक या कम खाना किशोरों में डिप्रेशन का संकेत हो सकता है।
शैक्षणिक गिरावट: डिप्रेशन एक किशोर के शैक्षणिक प्रदर्शन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है, जिससे खराब ग्रेड या शैक्षणिक विफलता भी हो सकती है।
मूड में बदलाव: जबकि किशोरावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तनों के कारण मूड में बदलाव आम है, उदासी या चिड़चिड़ापन की ओर अत्यधिक और लंबे समय तक मूड में बदलाव डिप्रेशन का संकेत दे सकता है।

टीनएज डिप्रेशन को रोकना:
सहायक पालन-पोषण: माता-पिता आलोचना के बजाय भावनात्मक समर्थन देकर टीनएज डिप्रेशन को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने किशोरों की भावनाओं को समझना और उनके साथ सहानुभूति रखना एक पोषण वातावरण बना सकता है।
पेशेवर मदद: यदि प्रयासों के बावजूद, किसी किशोर के व्यवहार में सुधार नहीं होता है, तो एक योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद लेना अनिवार्य है।

टीनएज डिप्रेशन एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य चिंता है जिस पर ध्यान देने और हस्तक्षेप की आवश्यकता है। संकेतों और लक्षणों को जल्दी पहचानकर और पर्याप्त सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करके, माता-पिता और देखभाल करने वाले किशोरों को लचीलेपन और बेहतर मानसिक कल्याण के साथ जीवन के इस चुनौतीपूर्ण चरण से गुजरने में मदद कर सकते हैं।

मॉर्निंग टी की जगह इन चाय का करें सेवन, दूर रहेगा तनाव

अगर आप गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए बाजरा खा रहे हैं तो जानिए किस समय कौन सा खाना है ज्यादा फायदेमंद

बालों की शाइन बढ़ाएगी मेहंदी, बस लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -