ब्राइडल मेकअप पसंद है तो इन आसान स्टेप्स से पाएं परफेक्ट लुक
ब्राइडल मेकअप पसंद है तो इन आसान स्टेप्स से पाएं परफेक्ट लुक
Share:

आपकी शादी का दिन एक महत्वपूर्ण अवसर है, जो हमेशा आपकी स्मृति में अंकित रहेगा। यह एक ऐसा दिन है जब आप सबके ध्यान का केंद्र होंगे और आपका दुल्हन का मेकअप आपको शानदार दिखने और महसूस कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चाहे आप एक पेशेवर मेकअप कलाकार की सेवाएं ले रहे हों या DIY दृष्टिकोण का चयन कर रहे हों, निम्नलिखित चरण आपको सही दुल्हन मेकअप लुक प्राप्त करने की प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेंगे।

अपनी त्वचा तैयार करें

इससे पहले कि आप मेकअप की दुनिया में उतरें, पहला कदम अपना कैनवास - अपनी त्वचा - तैयार करना है। एक अच्छी तरह से तैयार त्वचा न केवल मेकअप को आसान बनाती है बल्कि एक दोषरहित फिनिश भी सुनिश्चित करती है जो पूरे दिन और पूरी रात तक टिकी रहेगी।

1. साफ़ और मॉइस्चराइज़ करें

अपना चेहरा साफ करना व्यवसाय का पहला क्रम है। अपनी त्वचा की अशुद्धियों से छुटकारा पाने और एक ताज़ा पैलेट बनाने के लिए एक सौम्य क्लींजर का उपयोग करें। इसके बाद अपनी त्वचा को मुलायम और उचित रूप से नमीयुक्त बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र का भरपूर प्रयोग करें। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड त्वचा यह सुनिश्चित करती है कि आपका मेकअप बेहतर तरीके से चिपक जाए और चमकदार दिखे।

2. प्राइमर

लंबे समय तक चलने वाले और दोषरहित फाउंडेशन लगाने के लिए प्राइमर आपका गुप्त हथियार है। यह एक चिकना कैनवास बनाता है, खामियों को धुंधला करता है और छिद्रों की उपस्थिति को कम करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए ऐसा प्राइमर चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो।

फाउंडेशन और कंसीलर

फाउंडेशन वह आधार है जिस पर आप अपना संपूर्ण मेकअप लुक तैयार करेंगी, और कंसीलर किसी भी खामियों को छुपाने में अपना जादू चलाएगा।

3. सही फाउंडेशन चुनें

सही फाउंडेशन का चयन करना महत्वपूर्ण है। यह आपकी त्वचा के रंग और प्रकार दोनों से मेल खाना चाहिए। यदि आप अपने शेड के बारे में अनिश्चित हैं, तो किसी मेकअप पेशेवर से सलाह लें जो आपका मार्गदर्शन कर सके। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका मेकअप आपके विशेष दिन के दौरान टिका रहे, लंबे समय तक टिकने वाला फाउंडेशन चुनें।

4. खामियों को छुपाएं

किसी भी दाग-धब्बे, काले घेरे या असमान त्वचा टोन को छिपाने के लिए एक अच्छा कंसीलर बहुत जरूरी है। इसे आपके फाउंडेशन के साथ सहजता से घुलमिल जाना चाहिए, जिससे एक दोषरहित कैनवास तैयार हो जाएगा।

आँख मेकअप

आपकी आँखें आपकी आत्मा की खिड़कियाँ हैं, और आपकी शादी के दिन, वे विशेष ध्यान देने योग्य हैं। इन्हें चमकदार बनाने का तरीका यहां बताया गया है।

5. आईशैडो

ऐसे आईशैडो रंग चुनें जो आपकी शादी की थीम और समग्र लुक से मेल खाते हों। अच्छी तरह से संतुलित आंखों के मेकअप के लिए, आप आम तौर पर बेस कलर, क्रीज़ शेड और हाइलाइटर लगाएंगे। बेस रंग टोन सेट करता है, क्रीज़ शेड गहराई जोड़ता है, और हाइलाइटर चमक का स्पर्श देता है।

6. आईलाइनर और मस्कारा

अपनी आंखों को आईलाइनर से परिभाषित करें. पलकों के करीब एक पतली रेखा एक खूबसूरत लुक देती है, जबकि अधिक नाटकीय पंखों वाला लाइनर ग्लैमर का स्पर्श जोड़ता है। मस्कारा के साथ लुक को पूरा करना न भूलें, क्योंकि लंबी, आकर्षक पलकें वास्तव में आपकी उपस्थिति को बदल सकती हैं।

ब्लश और कंटूर

एक स्वस्थ और जीवंत लुक बनाने के लिए अपने चेहरे पर रंग और आयाम का स्पर्श जोड़ना महत्वपूर्ण है।

7. शरमाना

अपने चेहरे को प्राकृतिक, स्वस्थ चमक देने के लिए अपने गालों पर ब्लश लगाएं। सही शेड आपकी त्वचा के रंग के आधार पर अलग-अलग होगा, इसलिए ऐसा शेड चुनें जो आपके रंग से मेल खाता हो।

8. समोच्च

कंटूरिंग आपके चेहरे की विशेषताओं और हड्डियों की संरचना को बढ़ाने में मदद करता है। आपकी जॉलाइन और चीकबोन्स के साथ थोड़ा सा कंटूर एक तराशा हुआ, तराशा हुआ लुक तैयार कर सकता है। कठोर रेखाओं से बचने के लिए इसे अच्छी तरह मिश्रित करना आवश्यक है।

होंठ

आपके होंठ बड़े "मैं करता हूँ" के लिए आमंत्रित और तैयार होने चाहिए।

9. लिप लाइनर

अपने होठों को ऐसे लिप लाइनर से रेखांकित करें जो आपके चुने हुए लिपस्टिक शेड से मेल खाता हो। लिप लाइनर आपके होठों को परिभाषित करने में मदद करता है और आपकी लिपस्टिक को फैलने से रोकता है।

10. लिपस्टिक

ऐसी लिपस्टिक चुनें जो न केवल आपके संपूर्ण लुक को निखारे बल्कि लंबे समय तक टिकने वाली भी हो। ऐसे शेड का चयन करें जो आपकी त्वचा की रंगत को निखारे और टिकाऊपन के लिए मैट लिपस्टिक पर विचार करें।

अपना मेकअप सेट करना

आप चाहती हैं कि आपका मेकअप दिन-रात बरकरार रहे।

11. सेटिंग स्प्रे

आपके मेकअप को बरकरार रखने के लिए सेटिंग स्प्रे एक महत्वपूर्ण कदम है। यह न केवल आपके मेकअप के घिसाव को बढ़ाता है बल्कि इसे गले लगने, चुंबन और यहां तक ​​कि आंसुओं का सामना करने में भी मदद करता है।

परिष्कार करना

बेहतरीन मेकअप के साथ भी, पिक्चर-परफेक्ट लुक बनाए रखने के लिए टच-अप आवश्यक है।

12. ब्लॉटिंग पेपर

अपनी ब्राइडल इमरजेंसी किट में ब्लॉटिंग पेपर रखें। यह उपयोगी उपकरण दिन के दौरान विकसित होने वाली किसी भी चमक को प्रबंधित करने में मदद करता है।

13. लिपस्टिक और पाउडर

त्वरित टच-अप के लिए हमेशा अपनी लिपस्टिक और पारदर्शी पाउडर का एक कॉम्पैक्ट हाथ में रखें। खाने, पीने या चूमने के बाद थोड़ी सी लिपस्टिक और पाउडर का एक स्पर्श आपके लुक को तरोताजा कर सकता है।

दुल्हन का मेकअप क्या करें और क्या न करें

14. करो: एक मेकअप परीक्षण

हमेशा, बिना किसी अपवाद के, अपनी शादी के दिन से पहले मेकअप का परीक्षण करें। यह यह सुनिश्चित करने का एक अवसर है कि आप लुक के साथ सहज हैं और यह आपकी शैली और थीम के अनुरूप है।

15. मत करो: इसे ज़्यादा करो

याद रखें, कम अक्सर अधिक होता है। भारी, अत्यधिक मेकअप अप्राकृतिक लग सकता है और तस्वीरें अच्छी नहीं आ सकतीं। एक हल्का सा स्पर्श भी उतना ही प्रभावशाली हो सकता है।

16. करें: वाटरप्रूफ उत्पाद

वाटरप्रूफ मेकअप उत्पाद चुनें, खासकर मस्कारा और आईलाइनर के लिए। वे भावनात्मक क्षणों और खुशी के संभावित आँसुओं को झेलने के लिए आवश्यक हैं।

17. मत करो: अपनी गर्दन को भूल जाओ

सम्मिश्रण महत्वपूर्ण है. अपने चेहरे से लेकर नेकलाइन तक एक सहज संक्रमण बनाने के लिए अपने मेकअप को अपनी गर्दन तक मिश्रित करना सुनिश्चित करें।

अंतिम विचार

आपका दुल्हन का मेकअप आपकी शैली की एक व्यक्तिगत अभिव्यक्ति है और इस विशेष दिन पर आपकी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाता है। अभ्यास करने और अपने लुक को बेहतर बनाने के लिए अपना समय लें। याद रखें, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप कहते हैं कि "मैं करता हूँ" तो आप स्वयं को सबसे सुंदर संस्करण की तरह महसूस करें। अंत में, सही ब्राइडल मेकअप लुक हासिल करने का मतलब अपनी शादी के दिन आरामदायक और आत्मविश्वास महसूस करते हुए अपनी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाना है। त्वचा की देखभाल की तैयारी से लेकर अंतिम स्पर्श तक प्रत्येक चरण, एक दोषरहित और लंबे समय तक चलने वाले मेकअप लुक में योगदान देता है जो आपकी शादी की तस्वीरों और यादों में चमकेगा। इन आसान चरणों का पालन करके और आम नुकसानों से बचकर, आप निश्चिंत हो सकते हैं कि जब आप गलियारे से नीचे चलेंगे और अपनी शपथ लेंगे तो आप चमकदार दिखेंगे और महसूस करेंगे।

'जल्दी वहां से निकलें..', इजराइल ने अपने नागरिकों को मिस्र और जॉर्डन छोड़ने के लिए कहा, गाज़ा में बढ़ा तनाव

'भारत में आतंकी हमले का खतरा, उच्च स्तर की सावधानी बरतें..', कनाडा ने अपने नागरिकों के लिए जारी किया अलर्ट

होटल के कमरों में कैमरे कहां छिपे हैं? जाते समय जाँच करें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -