यदि आप नहीं करते है सौफ का सेवन तो जान लें ये खास बात

By Emmanual Massey
Feb 21 2021 10:04 PM
यदि आप नहीं करते है सौफ का सेवन तो जान लें ये खास बात

सौंफ मसाले के रूप में ना सिर्फ आपके खाने को टेस्टी बनाती है. बल्कि इसमें सेहत के कई राज भी छिपे हैं. सौंफ में कई औषधिय गुण पाए जाते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम होता है. 

कई फायदे होते है. सौंफ के सेवन से माउथ फ्रेशनर- खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ से मुंह की दुर्गध दूर हो जाती है. और खाना भी अच्छी तरह पचता है. साथ ही अगर आपके गले में खराश है. तो सौंफ चबाना आपके लिए फायदेमंद है. सौंफ चबाने से बैठा हुआ गला भी ठीक हो जाता है. पेट की समस्याओं से मुक्ति- सौंफ खाने से पेट की समस्याओं से मुक्ति मिलती है. सौंफ और मिश्री को पीसकर चूर्ण बना लें और फिर इसे पानी के साथ लें. इससे कब्ज और गैस से राहत मिलती है.

इसमें फाइबर पाया जाता है जो कब्ज की समस्या को दूर करता है. प्रदूषण से स्किन की रक्षा- सौंफ विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है. स्किन का सपोर्ट सिस्टम कोलेजन विटामिन सी पर निर्भर करता है. जो सूर्य की रोशनी, प्रदूषण और धूंए से हमारी स्किन की रक्षा करता है. सुबह-शाम खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ होता है. जिससे स्किन में चमक आती है. 

आंखों की रोशनी- सौंफ और मिश्री को पीसकर पाउडर बना लें और सुबह-शाम एक चम्मच लें. इससे आंखों की रोशनी तेज होती है. सौंफ से आंखों में होने वाली जलन दूर होती है. ब्लड प्रेशर- आजकल ही टेंशन भरी लाइफ में ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. सौंफ में पोटेशियम पाया जाता है. जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. और हार्ट रेट को सामान्य रखने में मदद करता है.

नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री भट्टाराई आज जाएंगे उपचार के लिए दिल्ली

म्यांमार ने विकिपीडिया को सभी भाषाओं में किया ब्लॉक

ऑस्ट्रेलिया ने शुरू किया कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान