लुक देखकर खरीदते है कार तो इन बातों का रखें खास ध्यान
लुक देखकर खरीदते है कार तो इन बातों का रखें खास ध्यान
Share:

क्या आप भी कार को सिर्फ लुक और डिजाइन देखकर ही खरीद सकते है तो हो जायें सावधान। जी हां, कार खरीदने से पहले सिर्फ लुक ही नहीं उसके सेफ्टी फीचर्स पर भी अवश्य ध्यान दें। क्योंकि कार के बाहरी बनावट से अधिक उसके सुरक्षा फीचर्स अहम् हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कार के कुछ ऐसे सुरक्षा फीचर्स के बारे में जो आपकी कार में होना जरुरी है।

एयर बैग्स: कार में सुरक्षा का सबसे अहम फीचर है एयर बैग। पहले कारों में फ्रंट साइड में सिर्फ एक ही एयरबैग भी दिया जा रहा है, लेकिन नियमों के कड़े होने और तकनीक में सुधार के चलते गाड़ियों में डुअल एयर बैग मिलना आम बात हो चुकी है इसलिए कार खरीदते समय यह अवश्य ध्यान दें कि आपकी कार में कम से कम डुअल एयर बैग ज़रूर हो। अगर ऐसा नहीं है तो उस कार को लेने का विचार छोड़ ही देना बेहतर होने वाला है।

ABS जरूर देखें: ABS यानि एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम कार के लिए बहुत अहम् फीचर है, जिससे आपकी कार की सेफ्टी भी और ज़्याफ़ा बढ़ जाती है। इस फीचर की वजह से ब्रेक ठीक तरीके से लगते हैं और कार पूरी तरह से आपके कंट्रोल में रहने वाली है। इसलिए आप ABS फीचर वाली कार ही खरीद पाएंगे।

स्पीड रिमाइंडर भी देखें: आपकी कार में स्पीड रिमांडर का फीचर भी अनिवार्य रूप से होने वाले है। इस फीचर में कार की गति अधिक होने पर अलार्म बजने लग जाता है, जो आपकी सुरक्षा के लिहाज से बहुत जरुरी है। आजकल सभी नई कारों में यह फीचर मिलता है फिर भी यदि आपकी पसंद की कार में यह फीचर नहीं है तो उसे खरीदने से परहेज करने वाले है।

सीटबेल्ट का भी रखें ध्यान: फ्रंट सीटबेल्ट तो सभी कारों में दिया जाता है लेकिन आप अपनी कार में यह भी अवश्य जांच लें कि उसमें पैसेंजर सीट बेल्ट है या नहीं। पैसेंजर सीटबेल्ट पीछे बैठे यात्रियों के लिए सुरक्षा का कार्य भी कर रही है। इसलिए यदि कार में पैसेंजर सीटबेल्ट न हो तो उस कार को न खरीदें।

ये है अब तक की सबसे सस्ती XUV, जानिए क्या है इसकी खसियत

स्कोडा कुशाक ने पूरे किए एक वर्ष, जानिए क्या-क्या हुआ बदलाव

अधिक से अधिक कीमत में बिक जाएगी आपकी कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -