फटी आवाज और बैठे गले से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम
फटी आवाज और बैठे गले से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम
Share:

प्रदूषण, ठंड के मौसम, अत्यधिक चिल्लाने या गाने जैसे कारकों के कारण गले में खराश या आवाज बैठ जाने से परेशानी हो सकती है। किसी की आवाज को सामान्य स्थिति में लाने के लिए अक्सर त्वरित राहत की मांग की जाती है। ऐसे में, सामान्य घरेलू सामग्रियों का उपयोग करके प्राकृतिक उपचार प्रभावी हो सकते हैं। गले की खराश को कम करने और साफ आवाज वापस पाने के लिए यहां कुछ सरल घरेलू उपचार दिए गए हैं।

त्वरित राहत के लिए काली मिर्च:
यदि आपके गले में खराश और जलन महसूस होती है, तो काली मिर्च एक आसान उपाय हो सकती है। गले से राहत पाने के लिए काली मिर्च का उपयोग करने के लिए, 5-6 काली मिर्च लें और उन्हें एक चम्मच घी में पकाएं। पकने के बाद मिश्रण को कुचल दें और इसका सेवन करें। गले की परेशानी को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए इस उपाय को दिन में दो बार लिया जा सकता है।

लहसुन की शक्ति को अपनाएं:
लहसुन अपने जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुणों के लिए जाना जाता है, जो इसे गले की समस्याओं के समाधान के लिए एक उपयोगी घटक बनाता है। लहसुन की दो कलियों को पीसकर शहद के साथ मिला लें और इस मिश्रण का सेवन करें। लहसुन के रोगाणुरोधी गुण गले में बैक्टीरिया और संक्रमण से निपटने में मदद कर सकते हैं। अतिरिक्त राहत के लिए मिश्रण खत्म करने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पियें।

गले को आराम देने के लिए दालचीनी:
दालचीनी गले की सूजन को कम करने और जलन को शांत करने में प्रभावी हो सकती है। दालचीनी की चाय पीकर या दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर दालचीनी को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। दालचीनी के सूजन-रोधी गुण गले की परेशानी को कम करने में योगदान दे सकते हैं और आपकी आवाज़ को बहाल करने में सहायता कर सकते हैं।

ये घरेलू उपचार गले की खराश और आवाज की आवाज को ठीक करने का एक प्राकृतिक और सुलभ तरीका प्रदान करते हैं। हालाँकि ये उपचार राहत दे सकते हैं, लेकिन लक्षण बने रहने या बिगड़ने पर स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, अच्छी आवाज़ की स्वच्छता बनाए रखना, हाइड्रेटेड रहना और आवाज़ पर अत्यधिक तनाव से बचना गले के समग्र स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है। इन सरल उपायों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप अपने गले को आराम देने और अपनी आवाज़ को उसकी सामान्य स्थिति में बहाल करने की दिशा में सक्रिय कदम उठा सकते हैं।

हर रोज एक चम्मच घी खाने से शरीर को होते हैं कमाल के फायदे, हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया इसे खाने का सही तरीका

'गाज़ा पर कब्ज़ा करना हमारा मकसद नहीं, लेकिन..', पीएम नेतन्याहू ने बता दिया इजराइल का प्लान

क्या आप भी रोजाना लेते हैं 7 घंटे से कम की नींद तो हो जाएं सावधान, एक्सपर्ट्स ने दी ये चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -