सर्दियों में फट रही एड़ियों से है परेशान तो अपनाएं मोम का ये उपाय, मिलेगी राह
सर्दियों में फट रही एड़ियों से है परेशान तो अपनाएं मोम का ये उपाय, मिलेगी राह
Share:

सर्दियों के मौसम के दौरान, ठंडी और शुष्क हवा त्वचा की नमी को छीन लेती है, जिससे शुष्क त्वचा जैसी आम समस्याएं हो जाती हैं। इसके अतिरिक्त, पैर, विशेष रूप से एड़ियाँ भी शुष्क और फटने लगती हैं, जिसे अक्सर त्वचा देखभाल दिनचर्या में अनदेखा कर दिया जाता है। कई लोग इन चिंताओं को दूर करने के लिए विभिन्न उत्पादों और उपचारों का सहारा लेते हैं। जबकि फटी एड़ी की मरम्मत करने वाली क्रीम उपलब्ध हैं, कुछ लोग मोम और नारियल तेल जैसी आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग करके घरेलू समाधान पसंद करते हैं।

फटी एड़ियों के लिए घरेलू क्रीम बनाने के लिए मोम और तांबे का उपयोग किया जा सकता है। मधुमक्खी के मोम को इकट्ठा करके और उसे स्टील के कटोरे में पिघलाकर शुरुआत करें। एक बार पिघल जाने पर, पिघले हुए मोम में थोड़ी मात्रा में सरसों का तेल और एक कपूर की गोली डालें और सामग्री को अच्छी तरह मिलाएँ। परिणामी पेस्ट को एक छोटे कंटेनर में स्टोर करें।

जो लोग विशेष क्रीम खरीदे बिना घरेलू उपचार पसंद करते हैं, उनके लिए एक प्रभावी समाधान में बचे हुए मोमबत्ती मोम और नारियल तेल का उपयोग करना शामिल है। मोमबत्ती के मोम को पिघलाकर और उसे वांछित मात्रा में तेल के साथ मिलाकर शुरुआत करें। मिश्रण में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और आवश्यक तेल की कुछ बूंदें मिलाएं, जिससे अच्छी तरह मिश्रित स्थिरता सुनिश्चित हो सके। आसानी से लगाने के लिए तैयार क्रीम को एक छोटे कंटेनर में स्टोर करें।

इनमें से किसी भी घरेलू क्रीम का उपयोग करने के लिए, मिश्रण को दिन में दो से तीन बार फटी एड़ियों पर लगाएं। बेहतर परिणामों के लिए इसे मोज़े पहनने से पहले या रात भर भी लगाया जा सकता है। कुछ दिनों तक लगातार प्रयोग से ध्यान देने योग्य सुधार होने चाहिए।

संक्षेप में, फटी एड़ियाँ सर्दियों की एक आम समस्या है, और जबकि फटी एड़ियों की मरम्मत करने वाली क्रीम जैसी व्यावसायिक क्रीम उपलब्ध हैं, कुछ लोग घरेलू उपचार पसंद करते हैं। मोम, सरसों का तेल, नारियल तेल और आवश्यक तेलों जैसी सामग्रियों का उपयोग करते हुए, ये घरेलू क्रीम एड़ियों पर सूखी और फटी त्वचा को ठीक करने के लिए एक प्राकृतिक और लागत प्रभावी समाधान प्रदान करती हैं। नियमित अनुप्रयोग और देखभाल से त्वचा की स्थिति में सुधार हो सकता है, जिससे व्यक्ति अपनी एड़ियों को छिपाने की चिंता किए बिना आत्मविश्वास से अपने पसंदीदा जूते पहन सकते हैं।

हादसे का शिकार हुआ स्वास्थ्य मंत्री का काफिला, हुआ ये हाल

सर्दियों का जादू है ये हर्बल टी, इम्यूनिटी के साथ-साथ देगी भरपूर एनर्जी

तनाव और डिप्रेशन से दूर रहना चाहते हैं तो आज से ही अपनाएं ये 10 सबसे कारगर टिप्स, तनाव दूर होगा और आपको मिलेगी सिर्फ खुशी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -