मुंह से आ रही बदबू से हो गए है परेशान तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
मुंह से आ रही बदबू से हो गए है परेशान तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Share:

हैलिटोसिस, जिसे आमतौर पर सांसों की दुर्गंध के रूप में जाना जाता है, कुछ व्यक्तियों के लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकता है, जिससे उनके आत्मविश्वास पर असर पड़ सकता है। चिकित्सकीय भाषा में इसे मुंह से दुर्गंध कहा जाता है, यह स्थिति विभिन्न कारणों से उत्पन्न होती है, जैसे खराब मौखिक स्वच्छता, दंत समस्याएं, या अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याएं। मुंह में बैक्टीरिया सांसों की दुर्गंध के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

मुंह से दुर्गंध आने के कारण:
मुंह से दुर्गंध विभिन्न कारकों से उत्पन्न हो सकती है, जिसमें दांतों की सड़न, मसूड़ों की बीमारी या मौखिक बैक्टीरिया की उपस्थिति जैसी दंत समस्याएं शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, जिंक की कमी, अत्यधिक तम्बाकू का उपयोग और उपेक्षित मौखिक देखभाल लगातार खराब सांस में योगदान कर सकते हैं। मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों को भी लक्षण के रूप में मुंह से दुर्गंध का अनुभव हो सकता है।

मुंह से दुर्गंध से निपटने के तरीके:
बेकिंग सोडा समाधान:

एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर घोल तैयार करें। सांसों की दुर्गंध को प्रभावी ढंग से खत्म करने के लिए इस घोल से नियमित रूप से गरारे करें। इस दिनचर्या को अपनी दैनिक मौखिक देखभाल में शामिल करने से मुंह से दुर्गंध की घटना को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

फिटकरी (फिटकरी) समाधान:
फिटकरी को पानी में घोलकर घोल बनाएं। 15-20 मिनट तक घुलने के बाद मिश्रण को छान लें और एक बोतल में भरकर रख लें। सुबह और रात को ब्रश करने के बाद इस घोल से अपना मुँह धो लें। कुल्ला करते समय घोल को 2-3 मिनट तक अपने मुँह में रखने से सांसों की दुर्गंध से राहत मिल सकती है।

पानी का सेवन बढ़ा:
पर्याप्त मात्रा में पानी पीना मुंह से दुर्गंध से निपटने का एक प्रभावी और सरल तरीका है। पर्याप्त जलयोजन मुंह में बैक्टीरिया की वृद्धि को कम करने में मदद करता है, जिससे बेहतर मौखिक स्वास्थ्य और ताज़ा सांस को बढ़ावा मिलता है।

मुंह से दुर्गंध आना एक सामाजिक चुनौती हो सकती है, लेकिन उचित मौखिक देखभाल और स्वस्थ आदतों के साथ, इसे प्रबंधित किया जा सकता है। नियमित रूप से दांतों की जांच, अच्छी मौखिक स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखना और प्राकृतिक उपचार अपनाने से सांसों की दुर्गंध में काफी सुधार और रोकथाम हो सकती है।

पहले तो एम्बुलेंस नहीं मिली, फिर अस्पताल ने बॉक्स में भरकर दे दिया नवजात का शव, यह स्थिति देखकर तमिलनाडु सरकार पर भड़के अन्नामलाई

चक्रवात के बाद स्कूलों की सफाई के लिए स्टालिन सरकार ने जारी किए 1.90 करोड़ रुपये, प्रभावित लोगों को मिलेंगे 6000

'अब भी सरेंडर कर दो..', दक्षिण गाज़ा में उतरी इजराइली सेना, नेतन्याहू बोले- कई आतंकी आत्मसमर्पण कर चुके, ये तुम्हारे अंत की शुरुआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -