यदि आपने भी की ये गलती तो भरना पड़ सकता है हजारों रूपए का जुर्माना

देश के भीतर मौजूदा वक़्त में जो ट्रैफिक नियम जारी होने वाले है, उनके मुताबिक चालान कटने पर आपको भारी जुर्माना भरना जरुरी हो जाता है. अलग-अलग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर आपको कई हजार रुपये तक का जुर्माना देना होगा. यह जुर्माना 100, 500 और 1, 10, 15, 20 हजार रुपये से लेकर इससे अधिक भी हो सकते है. 

ऐसे में हमारा सुझाव है कि आप जब भी अपना वाहन लेकर सड़क पर निकले तो सभी ट्रैफिक नियमों को पूरा किया जाना है. सिर्फ आप ही नहीं बल्कि आपकी यह जिम्मेदारी है कि अगर आपके परिवार में कोई बच्चा वाहन चलाने की न्यूनतम उम्र अभी पार नहीं कर पाया है और वह वाहन चलाने की जिद्द कर रहे है तो आप उसे समझाएं कि वह ऐसा ना करें क्योंकि ऐसा करना आपके लिए भी  नुकसानदेह हो सकता है.

ख़बरों का कहना है कि अगर कोई किशोर (जिसकी उम्र वाहन चलाने के लिए जरूरी न्यूनतम उम्र से कम हो) वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उसके माता-पिता या अभिभावक पर 25,000 रुपये का जुर्माना भी लग सकता है. जिसके साथ ही, उन्हें 3 वर्ष की कैद भी हो सकती है और वाहन का पंजीकरण रद्द भी कर सकते है. यह इसलिए है क्योंकि ऐसी स्थिति में माना जाता है कि बच्चे के माता-पिता या अभिभावक को इस बात को सुनिश्चित करना चाहिए कि वह वाहन चलाने के लिए न्यूनतम उम्र की सीमा को पार कर लेने तक वाहन न चलाए और जब वह इसे पार कर ले तो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बाद ही वाहन चला सकते है.

ख़बरों की माने तो लागू किए गए ट्रैफिक नियमों का पालन करने से सुरक्षित यातायात का वातावरण बनता है, जो सभी के हित में होता है. वैसे भी इंडिया  उन देशों में शामिल है, जहां सबसे अधिक सड़क हादसे और मौतें होती हैं.

इन कारों में मिल रहा है शानदार ऑफर

सिंगल चार्ज पर भी लगातार चलेगी ये शानदार बाइक

इस वर्ष लॉन्च की जाएंगी ये शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए क्या है फीचर्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -