गलती से टूट जाए हरतालिका तीज का व्रत, तो अपनाएं ये उपाय, नहीं लगेगा पाप
गलती से टूट जाए हरतालिका तीज का व्रत, तो अपनाएं ये उपाय, नहीं लगेगा पाप
Share:

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज मनाई जाती है. इस बार हरतालिका तीज 18 सितंबर, सोमवार को मनाई जाएगी. इसको हरितालिका तीज एवं हरतालिका तीज के नाम से भी जाना जाता है. इस पर्व का संबंध शिव जी से है और 'हर' शिव जी का नाम हैं इसलिए हरतालिका तीज अधिक उपयुक्त है. सनातन संस्कृति में आदि काल से सौभाग्यवती नारियां इस व्रत को आनंद के साथ करती आईं हैं। दरअसल इस व्रत में भूखे-प्यासे रहते हुए पूजा करनी होती है। हरतालिका तीज पर व्रत से पहले पेट का साफ होना बहुत आवश्यक है क्योंकि इससे शरीर को बल मिलता है और ऊर्जा का स्तर भी बहुत ऊंचा रहता है। वहीं इस दिन सभी महिलाएं कुशलता पूर्वक अनुलोम-विलोम , भ्रामरी प्राणायाम, ओम प्राणायाम , प्रणव प्राणायाम का अभ्यास कर अपने शरीर को बहुत अच्छे स्तर का संतुलन प्रदान कर सकती हैं। ऐसे में अगर आप हरतालिका तीज व्रती हैं और गलती से आपका व्रत टूट जाता है तो आप उस पाप से बचने के लिए क्या कर सकती हैं वह हम आपको बताने जा रहे हैं। 

* कहा जाता है व्रत भंग होने पर जिस भगवान का व्रत रखा है उनकी आराधना करते हुए माफी मांगनी चाहिए।
* कहते हैं व्रत दोष के लिए व्रत वाले दिन देवी और देवता की मूर्ति बनाकर उसको सबसे पहले दूध, दही, शहद और शक्कर को मिलाकर पंचामृत से स्नान कराना चाहिए। इसी के साथ बनाई गई मूर्ति पर गंध, अक्षत, फूलों और सोलह तरह की पूजा सामग्रियों से पूजा करें।
* कहा जाता है व्रत टूट जाने के बाद किसी बड़े तथा ज्ञानी पंडित से पूछकर दान पुण्य करना चाहिए।
* कहा जाता है जिस भगवान का व्रत टूटता है, उन भगवान के विशेष मंत्र को पढ़ने के साथ उनकी पूजा करनी चाहिए और उन देवता के नाम का घर में हवन अवश्य करवाना चाहिए।

राधा अष्टमी की पूजा के बिना अधूरी है जन्माष्टमी, जानिए साल 2023 में कब है?

पृथ्वी पर पहला धर्म कौन सा है?

आप नहीं जानते होंगे श्रीकृष्ण से जुड़ी ये बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -