लोकतांत्रिक समाज को स्थिर करना है तो लोगों को प्रोत्साहित करना होगा: दलाई लामा
लोकतांत्रिक समाज को स्थिर करना है तो लोगों को प्रोत्साहित करना होगा: दलाई लामा
Share:

हिमाचल प्रदेश: ब्राजील के पलास एथेना के प्रोफेसर लिया डिस्किन के साथ एक वर्चुअल बैठक में, तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने "नई पीढ़ी को दिल से शिक्षित करना" पर चर्चा की, जिससे लोगों को स्थिर लोकतांत्रिक समुदायों के लिए मन की शांति पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

दलाई लामा ने कहा, "लोकतंत्र और सामाजिक जिम्मेदारी के बारे में लोगों की धारणाएं काफी व्यापक हैं, जो बड़े समुदाय के लिए चिंता को दर्शाती हैं। अगर हम अधिक स्थिर लोकतांत्रिक समाज देखना चाहते हैं तो हमें अधिक लोगों से मन की शांति पैदा करने का आग्रह करना चाहिए", दलाई लामा ने इसके महत्व पर प्रकाश डाला। 

दलाई लामा ने मनुष्यों और जानवरों के बीच एक विशिष्ट विशेषता के रूप में बुद्धि पर बल दिया, यह दावा करते हुए कि हाथियों का दिमाग बड़ा होता है, हम मनुष्य अधिक स्थिर होते हैं। उन्होंने कहा "बुद्धिमत्ता एक मौलिक मानवीय विशेषता है।" 

दलाई लामा ने कहा "जब इस बुद्धि को घृणा, क्रोध, या भय के साथ मिश्रित किया जाता है,यह अत्यंत विनाशकारी हो सकता है। परिणामस्वरूप, हमें इसके बजाय इसे गर्मजोशी से जोड़ने के लिए सावधान रहना चाहिए।यह केवल एक धार्मिक विषय नहीं है, यहां तक ​​​​कि वैज्ञानिक भी आज आंतरिक शांति प्राप्त करने में इसके महत्व को पहचानें। हमें एक-दूसरे की मदद करने की आवश्यकता है क्योंकि हमारा जीवन उस समुदाय पर निर्भर है जिसमें हम रहते हैं। और केवल बुद्धि ही पर्याप्त नहीं होगी।"

प्रियंका चोपड़ा के वायरल वीडियो पर सामंथा रुथ प्रभु ने कुछ इस तरह किया रिएक्ट

'अतरंगी रे' का ट्रेलर शेयर करने में अक्षय कुमार से हुई बड़ी गलती, लोगों सुना रहे खरी-खोटी

रॉयल वेडिंग से पहले ये बड़ा काम करेंगे विक्की-कैटरीना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -