Share:
'अगर गठबंधन टूटा तो हैडलाइन क्या बनेगी..', विपक्षी गठजोड़ के 'INDIA' नाम पर पूर्व राष्ट्रपति की बेटी ने उठाए सवाल
'अगर गठबंधन टूटा तो हैडलाइन क्या बनेगी..', विपक्षी गठजोड़ के 'INDIA' नाम पर पूर्व राष्ट्रपति की बेटी ने उठाए सवाल

नई दिल्ली: भाजपा को सत्ता से हटाने के लिए विपक्षी दलों द्वारा बनाए गए गठबंधन 'INDIA' नाम पर विवाद बढ़ता जा रहा है। अब कांग्रेस के दिग्गज नेता एवं दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने 26 पार्टियों के गठबंधन के INDIA नाम पर सवाल खड़े किए हैं। सक्रिय राजनीति से दूर रहने वाली शर्मिष्ठा मुखर्जी ने बुधवार (19 जुलाई) को कहा कि 'इस देश का नाम, किसी भी व्यक्ति या वस्तु से कहीं बड़ा है।' लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन को 'INDIA' बुलाए जाने की आवश्यकता पर उन्होंने सवाल उठाए।

अपने एक ट्वीट में शर्मिष्ठा मुखर्जी ने कहा कि, 'INDIA नाम रचनात्मक एवं उकसाने वाला है! यह गठबंधन यदि नाकाम हो जाता है या टूट जाता है, तब क्या होगा? तब न्यूज क्या होगी कि INDIA नाकाम हुआ, INDIA टूट गया?' उन्होंने आगे कहा कि 'कोई भी चुनावी गठबंधन, पार्टी या नेता को शब्दश: अथवा रूपक के तौर पर भी देश का पर्याय नहीं बनाना चाहिए। हमारा देश INDIA किसी भी व्यक्ति या संस्था से कहीं बड़ा है।' बता दें कि, विपक्षी दलों के गठबंधन के इस नए नाम से असहज होने वाली शर्मिष्ठा ही अकेली नहीं है। बताया जा रहा है कि बेंगलुरु बैठक में जब 'INDIA' नाम सामने आया था, उस समय बिहार के सीएम एवं विपक्ष को एकजुट करने का अभियान चलाने वाले नीतीश कुमार को भी यह नाम रास नहीं आया था। हालांकि, JDU नेता लल्लन सिंह ने नीतीश की नाराजगी की बात को बेबुनियाद बताते हुए खारिज कर दिया था।

बता दें कि बेंगलुरु में 2 दिनों की मीटिंग के बाद विपक्षी पार्टियां मंगलवार को अपने गठबंधन के लिए नया नाम 'INDIA' लेकर आईं। नेताओं द्वारा इसका मतलब I से इंडियन, N से नेशनल, D से डेवलपमेंटल, I से इन्क्लुसिव और A से अलायंस बताया गया। विपक्ष की इस बैठक में 26 पार्टियां पहुंची थी। बताया जा रहा है कि 'INDIA' नाम रखने का विचार कांग्रेस नेता राहुल गांधी के दिमाग की उपज है और ममता बनर्जी ने बैठक में इस नाम को आगे बढ़ाया था। विपक्ष के इस नए नाम को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं। वहीं, इन पार्टियों के खिलाफ सियासी लाभ के लिए देश का नाम इस्तेमाल करने के आरोप में एक शिकायत भी दर्ज हुई है।

इंडियन कोस्ट गार्ड के नए DG बने राकेश पाल, बोले- समुद्र के जरिए ड्रग्स तस्करी रोकना हमारा लक्ष्य

राज्यसभा के उपाध्यक्ष पैनल में 50 फीसद महिलाएं, उपराष्ट्रपति धनखड़ ने किया पैनल का पुनर्गठन

संसद में पीएम मोदी ने सोनिया गांधी से की मुलाकात, बातचीत कर पुछा हालचाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -