Share:
इंडियन कोस्ट गार्ड के नए DG बने राकेश पाल, बोले- समुद्र के जरिए ड्रग्स तस्करी रोकना हमारा लक्ष्य
इंडियन कोस्ट गार्ड के नए DG बने राकेश पाल, बोले- समुद्र के जरिए ड्रग्स तस्करी रोकना हमारा लक्ष्य

नई दिल्ली: राकेश पाल आज यानी गुरुवार (20 जुलाई) को भारतीय तटरक्षक बल के 25वें महानिदेशक (DG) बन गए हैं। भारतीय नौसेना अकादमी से स्नातक होने के बाद वह जनवरी 1989 में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल हुए थे। उन्होंने बताया कि भारतीय तटरक्षक बल का प्राथमिक ध्यान नशीली दवाओं से संबंधित गतिविधियों को रोकना और यह सुनिश्चित करना है कि तटों के माध्यम से ड्रग्स का परिवहन न हो। वे ऐसी अवैध गतिविधियों से पानी को साफ़ रखने के लिए रणनीतियों पर काम कर रहे हैं।

पाल ने खुशी व्यक्त की और कहा कि वह भारतीय तटरक्षक बल के 25वें महानिदेशक बनने पर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। उनकी मुख्य प्राथमिकताएँ तटरक्षक बल के कर्तव्यों को पूरा करना और प्रभावी निगरानी और तटीय सुरक्षा सुनिश्चित करना है। वे एक मजबूत तटीय सुरक्षा तंत्र बनाए रखने के लिए अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने नशीली दवाओं के विरोधी अभियानों के प्रति तटरक्षक बल की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला, जहां उन्होंने तटीय राज्यों में अभियानों के दौरान दवाओं, नशीले पदार्थों और हथियारों को सफलतापूर्वक पकड़ा है। इसका लक्ष्य तटों के माध्यम से नशीली दवाओं की तस्करी और ट्रांसशिपमेंट को रोकना है।

पाल ने इस बारे में भी बात की कि भारतीय तटरक्षक बल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण के साथ कैसे जुड़ता है। उन्होंने कहा कि, उनके अधिकांश जहाज और विमान भारत में बने हैं। उनका लक्ष्य है कि उनके 60% से 70% उपकरण और प्लेटफॉर्म स्वदेशी हों। उन्होंने अगले 2-3 वर्षों में इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए देश के भीतर विनिर्माण संभावनाओं का पता लगाने के लिए एक टीम का गठन किया है। फरवरी 2022 में राकेश पाल को अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया और उन्हें नई दिल्ली में तटरक्षक मुख्यालय में तैनात किया गया। फरवरी 2023 में उन्हें महानिदेशक तटरक्षक की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई थी।

अमरनाथ यात्रा: कड़ी सुरक्षा के बीच बाबा बर्फानी के दर्शन को रवाना हुए 6,500 तीर्थयात्री

अतीक अहमद को लोकसभा में दी गई श्रद्धांजलि, स्पीकर ओम बिड़ला ने किया 11 पूर्व सांसदों के निधन का जिक्र

ADR की रिपोर्ट में देश के सबसे अमीर विधायक का खुलासा, 1400 करोड़ से अधिक की है 'घोषित' संपत्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -